5 रु. का होममेड पैक स्किन को रखेगा टाइट, Wrinkle और Tanning एक ही बार में गायब

2021-06-12T10:54:51.587

लगभग हर भारतीय महिला रसोई में मेथी दाने का इस्तेमाल जरूर करती होगी। मगर, क्या आप जानती हैं कि मेथी दाने जितने छोटे होते हैं उतना ही सेहत और स्किन के लिए फायदेमंद। मेथी दाने का पैक बनाकर लगाने से ना सिर्फ स्किन ग्लो करती है बल्कि आप बढ़ती उम्र की समस्याओं से भी बची रह सकती हैं। वहीं, इससे गर्मियों में स्किन टैनिंग की समस्या भी नहीं होती। चलिए आज हम आपको बताते हैं मेथी दाने से पैक बनाने का तरीका, जिससे आप भी कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकती हैं।

इसके लिए आपको चाहिएः-

मेथी दाना - जरूरतअनुसार
दही - 1 टीस्पून
गुलाबजल - थोड़ा-सा
शहद - थोड़ा-सा

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीका

1. सबसे पहले मेथी दाने को अच्छी तरह साफ करें। फिर इसे मिक्सी में डालकर बिल्कुल बारीक पाउडर बना लें। आप इस पाउडर को एक महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं।
2. अब एक बाउल में 1 चम्मच मेथी पाउडर, दही और शहद मिलाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए साइड पर रख दें। अगर शहद आपकी स्किन को सूट नहीं करता तो आप इसे स्किप भी कर सकते हैं।

पैक लगाने का तरीका

1. पहले को चेहरे को फेसवॉश से अच्छी तरह साफ कर लें। अब पैक में से थोड़ा-सी मिश्रण लेकर 5-7 मिनट स्क्रब करें और फिर ताजे पानी से धो लें।
2. अब पैक की मोटी लेयर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 15 मिनट बाद मसाज करते हुए पैक को साफ कर लें।
3. इसके बाद आप किसी भी नाइट क्रीम, डे क्रीम या एलोवेरा जेल से चेहरे की मसाज करके छोड़ दें।

PunjabKesari

मेथी दाना के फायदे

मेथी दाना कील-मुहांसों पर एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करता है और त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ता है। साथ ही इससे त्वचा में कसावट भी आती है, जिससे आप झुर्रियों, झाइयों की समस्या से बचे रहते हैं। इसके अलावा मेथी दाना टैनिंग दूर करने में भी मददगार होता है।

दही और गुलाबजल

दही में लैक्टिव एसिड होता है जो स्किन पर ब्लीच की तरह काम करता है। साथ ही इससे स्किन को सभी पोषक तत्व भी मिलते हैं। वहीं, गुलाबजल भी त्वचा में कसावट लाने के साथ रंगत निखारने में मदद करता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static