झाइयां नहीं जा रहीं स्किन काली धब्बेदार हो गई हैं तो ये Facepack लगाएं

punjabkesari.in Friday, Mar 19, 2021 - 11:53 AM (IST)

चेहरे के भूरे-काले दाग-धब्बें जिन्हें झाइयों या पिगमेंटेशन स्पॉट्स भी कहा जाता है, खूबसूरती को प्रभावित करती है। झाइयों के कारण खूबसूरती फिकी लगने लगती है इसलिए इससे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कॉस्मेटिक क्रीम, महंगे ट्रीटमेंट और ना जाने क्या-क्या करती हैं। मगर, जब हमारी प्रकृति में इतनी जड़ी-बूटियां मौजूद है तो कैमिकल्स युक्त प्रोडक्ट्स सहारा लेना ही क्यों।

क्‍यों होती है झाइयां या पिगमेंटेशन?

जब त्वचा में मेलानिन का स्‍तर बढ़ने लगता है तब कुछ हिस्‍सा सामान्‍य से गहरा रंग का हो जाता है। आमतौर पर यह यह स्पॉट कोई नुकसान नहीं पहुंचाते लेकिन ये देखने में बहुत भद्दे लगते हैं। इसका कारण केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का अधिक यूज, हार्मोनल असंतुलन, गर्भनिरोधक गोलियां और अधिक तनाव लेना हो सकता है।

PunjabKesari

झाइयां के लिए होममेड पैक

संतरे का जूस और दही फेस पैक

1 चम्मच दही और संतरे का जूस मिलाकर 30 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार ऐसा करें। इससे त्वचा में मेलानिन का स्तर समान्य होता है और त्वचा में कसावट भी आती है।

आलू और नींबू फेस पैक

आलू और नींबू का रस मिलाकर त्वचा की हल्के हाथों से मसाज करें और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। इसमें मौजूद एंटीफंगस गुण झाइयों को दूर करने के साथ त्वचा को ठंडक भी देते हैं। साथ ही इससे सनटैन की समस्या भी दूर होती है।

PunjabKesari

रीठा और तुलसी फेस पैक

रीठा के छिलकों व तुलसी के पत्तों को पीस लें। अब इसे झाइयों वाली जगह पर लगाएं और 30 मिनट बाद ताजे पानी से धों। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे। साथ ही इससे स्किन भी ग्लो करेगी।

शहद और सिरका

एक चमच्च शहद में एक चम्मच सिरका मिलाएं। इससे झाइयों या पूरे चेहरे पर मसाज करें। फिर एक मोटी लेयर झाइयों वाली जगह पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 बार नियमित इसका इस्तेमाल करने से आप खुद रिजल्ट देखेंगे।

बादाम तेल, नींबू और ग्लिसरीन

1 चम्मच बादाम तेल में 3-4 बूदें ग्लिसरीन व नींबू का रस मिलाएं। रात को सोने से पहले इसे प्रभावित एरिया पर लगाएं और ओवरनाइट के लिए छोड़ दें। सुबह हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे भी झाइयों की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

दूध, हल्दी और चंदन पैक

1 चम्मच कच्चे दूध में चुटकीभर हल्की व 1/2 चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को झाइयों वाले एरिया पर 25 मिनट तक लगाएं और फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए ताजे पानी से साफ कर लें। इससे झाइयां और त्वचा का कालापन दोनों दूर हो जाएंगे।

केले और शहद का पैक

शहद में 1 पके हुए केले को मैश करके अच्छी तरह मिला लें। अब इसे चेहरे पर 20-25 मिनट लगाएं। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। रोजाना यह पैक लगाने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static