डॉक्टर भी हैरान, 15 दिनों में 5 किलो Belly Fat घटाएगी यह ड्रिंक

punjabkesari.in Monday, Oct 04, 2021 - 10:17 AM (IST)

बढ़ा हुआ बैली फैट ना सिर्फ पर्सनैलिटी बिगाड़ता है बल्कि यह डायबिटीज, हार्ट डिसीज जैसी कई बीमारियों का घर भी है। इसका कारण कहीं ना कहीं गलत डाइट व लाइफस्टाइल भी है। बैली फैट जितनी आसानी से जमा हो जाता है उसे घचाना उतना ही मुश्किल है। मगर, आज हम आपको एक ऐसी होममेड ड्रिंक के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ बैली फैट घटाने में मदद करेगी बल्कि आपको स्वस्थ भी रखेगी। साथ ही इससे स्किन पर भी ग्लो आएगा।

इसके लिए आपको चाहिए

टमाटर - 2
गाजर - 2
शिमला मिर्च - 1
अदरक - 1 इंच
नींबू का रस - 1 चम्मच
सेंधा नमक - स्वादानुसार
पीसा हुआ जीरा - 1 चम्मच

PunjabKesari

ड्रिंक बनाने की रेसिपी

1. सबसे पहले गाजर, अदरक को छिल लें। फिर सब्जियों को काट लें।
2. मिक्सी जार में टमाटर, गाजर, शिमला मिर्च और अदरक को डालकर अच्छी तरह स्मूद ब्लैंड कर लें।
3. इसके बाद इसे एक गिलास में निकाल लें। ध्यान रखें कि जूस को छाने नहीं। इसमें नींबू का रसस, स्वादानुसार सेंधा नमक मिलाएं।
4. फिर जीरे को भूनकर बारीक पीस लें। अब इसे ड्रिंक में अच्छी तरह मिलाएं।

कैसे और कितनी बार करें सेवन?

आप सुबह नाश्ते या लंच के समय इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि इसे बनाकर रखें बल्कि जब जरूरत हो तभी इस ड्रिंक को बनाएं।

क्यों फायदेमंद है यह ड्रिंक?

टमाटर

टमाटर में फाइबर होता है, जो पेट के लिए फायदेमंद है। वहीं, इसमें कार्निटाइन नामक अमीनो एसिड भी होता है जो बैली फैट बर्न करने में मदद करता है। 100 ग्राम टमाटर में सिर्फ 17 कैलोरी होती है, जो वजन घटाने के लिए फायदेमंद है।

PunjabKesari

गाजर

कैलोरी में कम और हाई फाइबर से भरपूर गाजर वजन घटाने के लिए एक सुपरफूड है। इससे पेट भरा रहता है और यह पित्त स्राव में मदद करता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च कैलोरी में कम होती है। इसमें कैप्साइसिन नामक तत्व भी होता है जो अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद करता है। वहीं, जूस ही नहीं, शिमला मिर्च का नियमित सेवन भी वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें डायटरी फाइबर की एक अच्छी मात्रा होती है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आंत को स्वस्थ रखता है।

नींबू और सेंधा नमक

चूंकि नींबू और सेंधा नमक में भी कैलोरी कम होती है इसलिए यह भी वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं।

जीरा पाउडर

जीरा चयापचय की गति को बढ़ाकर और पाचन में सुधार करके कैलोरी को तेजी से जलाने में मदद कर सकता है। अगर पाचन तंत्र स्वस्थ और मेटाबॉलिज्म तेज होगा तो आपका वजन अपने आप कम हो जाएगा।

PunjabKesari

याद रखें कि वजन घटाने के लिए सिर्फ ड्रिंक पीना ही काफी नहीं। इसके साथ सही लाइफस्टाइट, अच्छी डाइट और वर्कआउट भी जरूर करें। साथ ही फिजिकल एक्टिविटी अधिक करें, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static