चेहरे पर आएगा इंस्टेंट निखार ,पपीते से इन 4 Steps में करे Homemade Facial

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2023 - 06:10 PM (IST)

हर महिला चाहती है कि उसका चेहरे चमकता रहे चेहरे पर एक भी पिंपल न हो। इसके लिए वह कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं। पार्लर जाकर फेशियल करवाती है ताकि त्वचा की डेड स्किन रिमूव हो जाए। लेकिन पार्लर में फेशियल करवाना महंगा पड़ सकता है और इससे त्वचा को भी नुकसान पंहुच सकता है। ऐसे में आप सिर्फ 20 मिनट चेहरे पर मसाज करके इंस्टेंट ग्लो ला सकते हैं। पपीते में पपैन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है जो चेहरे से दाग-धब्बे मिटाने में मदद करता है। इसके अलावा पपीते से फेशियल करने से आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा और त्वचा की समस्याएं दूर होंगी। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप इसका चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं...

क्लीन करें चेहरा 

सबसे पहले आप चेहरे को क्लीन करें। इससे त्वचा में मौजूद धूल-मिट्टी और अतिरिक्त ऑयल बाहर निकलता है। एक चम्मच पपीते का गुदा लेकर इसमें दूध मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 1-2 मिनट चेहरे की मसाज करें और तय समय के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

चेहरे की करें स्क्रबिंग 

स्क्रबिंग फेशियल का दूसरा स्टेप होता है इससे चेहरा अंदर से साफ होता है और दाग-धब्बें से भी छुटकारा मिलता है। स्क्रबिंग के लिए आप पपीते का गुद्दा लें इसमें एक चम्मच चावल का आटा और एक चमम्मच शहद मिलाएं। सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से चेहरे की 2-3 मिनट मसाज करें। करीबन 10 मिनट के बाद चेहरा सादे पानी के साथ धो लें ।

PunjabKesari

हल्के हाथों से मसाज 

स्क्रब करने के बाद चेहरे की मसाज करें। मसाज करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मैश किया हुआ पपीत डालें फिर इसमें एलोवेरा और शहद मिलाएं। मिश्रण में नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट के साथ चेहरे की 5 मिनट तक मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक होगा और चेहरे पर इंस्टेंट निखार आएगा। 

झुर्रियां दाग-धब्बे दूर करने के लिए फेसपैक 

फेशियल का आखिरी स्टेप होता है फेसमास्क। फेसमास्क के लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच गुद्दा डालें। फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें। 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और तय समय के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। इससे मुंहासे, झुर्रियां और चेहरे के दाग-धब्बे से छुटाकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static