किचन में छिपा खूबसूरती का राज, ढीली स्किन को टाइट करेंगी ये चीजें

punjabkesari.in Tuesday, Nov 23, 2021 - 04:44 PM (IST)

हर महिला चाहती है कि उसकी खूबसूरती हमेशा बरकरार रहे। मगर गलत खानपान, लाइफस्टाइल का असर चेहरे पर पड़ता है। इसके कारण स्किन ढीली पड़ने लगती हैं और समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती है। वैसे तो बाजार में बहुत सी एंटी-एजिंग क्रीम व अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलते हैं। मगर आप अपने किचन में मौजूद कुछ चीजों को इस्तेमाल करके ढीली पड़ी स्किन में कसाव ला सकते हैं। चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में...

PunjabKesari

टमाटर आएगा काम

टमाटर प्राकृतिक टोनर की तरह काम करते हुए ढीली स्किन में कसाव लाने का काम करता है। इसके साथ ही चेहरे की रंगत निखरने में भी मदद मिलती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच टमाटर का जूस लेकर उसे कॉटन से चेहरे व गर्दन पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगाएं रखें। बाद में पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से आपकी त्वचा में कसाव आने लगेगा।

पपीते भी कारगर

पपीते में पपाइन नामक एन्जाइम होते हैं। ये त्वचा में कसाव डालने के साथ रंगत निखारने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन को गहराई से पोषित करके डेड स्किन सेल्स को साफ करते हैं। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा व जवां नजर आता है। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच पपीते का पल्प और आटा मिलाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर स्क्रब करते हुए लगाएं। 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस फेसपैक को लगाने से आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

PunjabKesari

कॉफी से करें स्किन टाइट

कॉफी के अंदर मौजूद कैफीन त्वचा में जमा अधिक मॉइस्चर निकालने का काम करता है। इसके साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर कॉफी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल गर्म करें। अब एक बाउल में 2-2 चम्मच कॉफी, ब्राउन शुगर, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। तैयार स्क्रब से चेहरे व गर्दन की 5 मिनट तक स्क्रबिंग करें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में 2 -3 बार स्क्रबिंग करने से आपको अच्छा रिजल्ट मिल जाएगा।

मुल्तानी मिट्टी से चेहरा दिखेगा जवां

मुल्तानी मिट्टी डेड स्किन सेल्स को साफ करने के साथ ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है। इससे ढीली पड़ी स्किन में कसाव आने में मदद मिलती है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। सूखने के बाद इसे हल्के हाथों से हटाकर पानी से धो लें।

PunjabKesari

एलोवेरा से करें स्किन टाइट

आप अपनी ढीली स्किन को टाइट करने के लिए एलोवेरा इस्तेमाल कर सकती हैं। यह त्वचा में कसाव लाने के साथ रंगत निखारने में भी मदद करता है। इसके लिए ताजी एलोवेरा पत्ती से इसकी जेल निकालकर चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। आप इसे रातभर लगाकर भी रख सकती है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static