डिलीवरी के बाद बढ़ते पेट से हो रही है चिढ़, इन 6 उपायों से चुटिकयों में होगा फैट खत्म

punjabkesari.in Thursday, Nov 17, 2022 - 01:27 PM (IST)

अक्सर बच्चे को जन्म देने के बाद माहिलाओं में पेट बढ़ने की समस्या बहुत आम हो जाती है।  साथ ही प्रेगनेंसी के बाद बढ़ा हुआ मोटापा कम करना महिलाओं के थोड़ा मुश्किल भी होता है। क्योंकि बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं की बॉडी काफी कमजोर हो जाती है। इसलिए प्रेगनेंसी के बाद बढ़ा हुआ वजन और पेट कम करने में जल्दबाजी कभी ना करें, ना किसी दवाई का उपयोग करें जिससे आपकी और आपके बच्चे की सेहत पर गलत असर पड़े। बल्कि आप कुछ घरेलू उपाय की मदद से अपना पेट कम कर सकती हैं। यह उपाय मां और बच्चे दोनों के लिए सुरक्षित तो हैं ही साथ ही काफी असरदार भी हैं।

ऐसे करें पेट का फैट कम: 

मेथी 

 मेथी के बीज पेट कम करने में काफी मददगार होते हैं। साथ ही यह महिलाओं में हार्मोन को संतुलित रख कर पेट कम करते हैं। रात के समय में 1 चम्मच मेथी के बीजों को 1 ग्लास पानी में उबालें। पानी को हल्का गुनगुना होने पर पीएं। पेट जल्दी कम हो जाएगा।

PunjabKesari

स्तनपान 

बच्चे को स्तनपान जरूर कराएं. एक स्टडी के मुताबिक, स्तनपान कराने से शरीर में मौजूद फैट सेल्स और कैलोरीज दोनों मिलकर दूध बनाने का का काम तरते हैं। जिससे बिना कुछ करे ही वजन कम हो जाता है।

PunjabKesari

गर्म पानी

बच्चे को जन्म देने के बाद पीने के लिए सिर्फ गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि गर्म पानी ना केवल पेट कम करता है बल्कि यह शरीर को मोटा होने से भी बचाता है।

दालचीनी और लौंग

 प्रेगनेंसी के बाद पेट को कम करने के लिए दालचीनी और लौंग बहुत कारगार साबित होते हैं। इसके लिए 2-3 लौंग और और आधा चम्मच दालचीनी को उबाल कर उसके पानी को ठंडा करके पीएं। इससे जल्द ही पेट कम हो जाएगा।

PunjabKesari

ग्रीन टी

ग्रीन टी वजन को कम करने में काफी लाभकारी होती है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, साथ ही इससे बच्चे और मां की सेहत को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है और वजन भी कम हो जाता है।

PunjabKesari

गर्म कपड़े 

अपने पेट को किसी गर्म कपड़े या बेल्ट की मदद से लपेट कर रखें। यह पेट को सामान्य आकार में लाने का काम करता है साथ ही इससे गर्भावस्था के बाद पीठ के दर्द में भी आराम मिलता है।

तो इन सारी घरेलु नुस्खों के साथ आप आसानी से बिना जिम जाए या डाइट फोलो किए, बड़े आराम से अपना पेट कम कर सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static