आपकी आंखों के लिए हैं ये 6 नुस्खे, मोटा चश्मा भी जाएगा उतर

punjabkesari.in Friday, Apr 09, 2021 - 11:56 AM (IST)

आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होती है। मगर डाइट में पोषक तत्वों की कमी व आंखों की सही देखभाल ना करने से इससे संबंधी समस्याएं होने लगती है। साथ ही आंखों की रोशनी बेहद कम होने से चश्मा लग जाता है। ऐसे में आंखों की रोशनी बढ़ाने व चश्मे से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ देसी उपायों को अपना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन असरदार देसी नुस्खों के बारे में...

आंवला 

आंवला विटामिन सी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होता है। रोजाना 1 आंवला या 1 चम्मच आंवला जूस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है। आप चाहे तो इसे अपनी डेली डाइट में जैम, मुरब्बे व आचार के तौर पर भी शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

गाजर और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

गाजर व हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, सी, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण भरपूर होते हैं। ऐसे में इसे डेली डाइट में शामिल करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। आप इसे सलाद, सब्जी, जूस, सूप आदि के तौर पर डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

देसी घी

देसी घी विटामिन्स, मिनरल्स व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। साथ ही आयुर्वेद में भी इसे कई बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। साथ ही रोजाना देसी घी से कनपटी यानी माथे और कान के बीच वाले हिस्से पर मालिश करने से भी लाभ मिलता है। 

PunjabKesari

बादाम, सौंफ और मिश्री

इसके लिए तीनों चीजों को बराबर मात्रा में लेकर मिक्सी में पीस कर पाउडर बनाएं। फिर रात को सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध में इस पाउडर का 1 छोटा चम्चम मिलाकर सेवन करें। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर ये चीजें आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेंगे। 

बादाम

इसके लिए 5-6 बादाम को रातभर पानी में भिगोएं। सुबह इसका छिलका उतार मिक्सी में पेस्ट बना लें। फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर सेवन करें। इससे आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इससे जुड़ी समस्याएं दूर होगी। 

PunjabKesari

किशमिश और अंजीर

किशमिश और अंजीर को भी रातभर पानी में भिगोएं। अगली सुबह दोनों चीजों को खाली पेट खाएं। इससे भी आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static