शिशु को हो जाए सर्दी-खांसी तो इन टिप्स से दिलाएं उन्हें आराम

punjabkesari.in Thursday, Feb 17, 2022 - 02:26 PM (IST)

छोटे बच्चों की इम्यूनिटी बेहद कमजोर होती है। ऐसे में इनका बीमारियों की चपेट में आने का खतरा अधिक रहता है। वहीं बदलते मौसम का असर तो उनपर जल्दी दिखाई देता है। इसके कारण शिशु को सर्दी, खांसी, जुकान हो सकता है। मगर बच्चे को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए कुछ देसी उपाय अपनाएं जा सकते हैं। चलिए जानते हैं इन कारगर उपायों के बारे में...

फीड करवाना जरूरी 

अगर आपका बच्चा छोटा है यो ब्रेस्ट फीड करता है तो उसे समय-समय पर दूध पिलाएं। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, मां के दूध में सभी जरूरी तत्व होते हैं जो शिशु की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। इससे बच्चे को इंफेक्शन होने का खतरा कम रहता है। इसके अलाना कई तरह के रोगों को उसका बचाव रहता है। अगर बीमार होने के कारण शिशु फीड ना करें तो उसे थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ मात्रा में दूध पिलाने की कोशिश करें। एक्सपर्ट अनुसार, मां का दूध शिशु के लिए दवा की तरह माना जाता है। 

PunjabKesari

लहसुन और अजवायन का धुंआ देने से होगा फायदा 

लहसुन और अजवायन पोषक तत्वों, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होते हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने व बीमरियों की चपेट में आने से बचाव रहता है। मगर शिशु इसका सेवन नहीं कर सकता है। ऐसे में आप उसे इसका धुंआ दे सकते हैं। इससे निकलने वाला धुंआ बच्चे को सर्दी-खांसी से राहत दिलाने में मदद करेगा। इसके लिए तवे पर 2-3 लहसुन की कलियां और एक चुटकी अजवाइन रखकर गर्म करें। फिर इसका बच्चे को लेने दें। मगर इस काम को बेहद सावधानी से करें ताकि धुंआ बच्चे के आंख या गले को ना लगे। 

सरसों के तेल से करें मसाज 

आप बच्चे को सर्दी-खांसी से आराम दिलाने के लिए उसकी सरसों तेल से मसाज कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में सरसों तेल, थोड़ी सी अजवाइन और 1-2 लहसुन की कलियां भूनें। तेल हल्का गर्म होने पर इसे अलग रखकर ठंडा कर लें। इसके बाद गुनगुने तेल से शिशु के पैरों के तलवों की हल्के हाथों से मसाज करें। उसके बाद उसे गले लगाकर सुला दें। इसस नुस्खे को रात के समय करना फायदेमंद रहेगा। 

PunjabKesari

p: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static