पायल पहनने से पड़ गए हैं काले धब्बे तो आजमाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Thursday, Sep 09, 2021 - 06:11 PM (IST)

पैरों में पायल पहनना आजकल काफी ट्रेंड में है। इसलिए महिलाएं ही नहीं कॉलेज गर्ल्स भी इसे पहनाना पसंद कर रही है। मगर पायल पहनने से एंकल यानि टखने पर काले निशान पड़ने लगते हैं। ऐसे में ये धब्बे पैरों की खूबसूरती बिगड़ने का काम करते हैं। मगर ब्यूटी एक्सपर्ट्स अनुसार, कुछ देसी उपायों को अपनाकर इससे बचा जा सकता है। चलिए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में....

PunjabKesari

- शुगर स्क्रब लगाएं

आप पैरों पर पड़े पायल के निशान दूर करने के लिए शुगर स्क्रब लगा सकती है। यह स्किन को गहराई से पोषित करके उसमें नमी बनाएं रखने में मदद करेगा। ऐसे में आपकी त्वचा साफ, निखरी व मुलायम होगी। वैसे तो आपको बाजार में शुगर स्क्रब आसानी से मिल जाएंगे। मगर आप इसे घर पर भी बना सकती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 2 छोटे चम्मच चीनी, 4 छोटे जैतून तेज मिलाए। फिर इससे पैरों की 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार स्क्रबिंग करें करने से आपके एंकल पर काले निशान हल्के होने लगेंगे।

PunjabKesari

- खीरा से बनाएं पैक

खीरा एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इससे तैयार पैक लगाने से पैरों पर पड़े पायल के निशान हटाने में मदद मिलती है। पूरी तरह से नैचुरल होने से यह कोमलता से स्किन को गहराई से पोषित करके साफ व ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए खीरे के छिलकों को धोकर पेस्ट बनाएं। अब एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच खीरे का पेस्ट, 2 छोटे चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसे प्रभावित जगह पर हल्के से मसाज करते हुए लगाएं। पैक को 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। रोजाना इस पैक को लगाने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

- नींबू का रस और गुलाबजल

नींबू में मौजूद ब्लीचिंग गुण त्वचा की रंगत निखराने में मदद करते हैं। साथ ही इससे स्किन पर पड़े दाग-धब्बे दूर होते हैं। वहीं गुलाब जल त्वचा का रूखापन दूर करके उसमें लंबे समय तक नमी बनाएं रखने में मदद करता है।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

एक नींबू का टुकड़ा लेकर उसपर गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें। फिर प्रभालित जगह पर इससे हल्के हाथों से 5-7 मिनट तक रगड़ें। इसके अलावा एक कटोरी में दोनों चीजें बराबर मात्रा मिलाएं। फिर मिश्रण में कॉटन डुबोकर प्रभावित जगह पर लगाएं। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से पैरों को धो लें। इन उपाय को हफ्तेभर लगाने से ही आपको फर्क नजर आएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static