ओरल इंजरी को ठीक करने के काम आएंगी ये Home Remedies, कटी हुई जीभ से मिलेगा आराम

punjabkesari.in Thursday, Dec 15, 2022 - 05:23 PM (IST)

ओरल इंजरी का हर कोई शिकार हो ही जाता है मुंह कट जाना या छाले होना इनमें से होने वाली आम समस्याएं है। डेली एक्टिविटीज के कारण अचानक से खेलते हुए, काम करते हुए, च्युंगम खाते हुए मुंह में चोट लग जाती है। क्योंकि मुंह में जगह कम होती है और बहुत ज्यादा ब्लड वेसल्स होते हैं जिसके कारण छोटी सी चोट के कारण भी मुंह में ब्लीडिंग शुरु हो जाती है। ज्यादातर ओरल इंजरी गंभीर नहीं होती ऐसे में आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर इनका इलाज कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

लहसुन 

रोजाना लहसुन चबाने से मुंह में पाए जाने वाले बैक्टीरिया खत्म होते हैं और इंफेक्शन से राहत मिलती है। लेकिन अगर आपको कोई ओपन घाव है तो लहसुन का सेवन न करें। इससे समस्या बढ़ सकती है। 

नमक वाला पानी 

आप रोज नमक वाले पानी से अपने घाव को साफ करें। इसके अलावा नमक वाले पानी के आप गरारे कर सकते हैं। इससे आपको समस्या से आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

एप्पल साइड विनेगर 

एप्पल साइड विनेगर का इस्तेमाल करके आप किसी भी तरह की इंजरी को ठीक कर सकते हैं। इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं और इसे कई तरह के हैल्थ बेनिफिट्स के लिए जाना जाता है। एप्पल साइड विनेगर ऐसे बैक्टीरिया को नष्ट करता है जो आपके घाव को बिगाड़ सकते हैं।

आइस पैक 

किसी भी तरह की ओरल इंजरी से राहत पाने के लिए आप आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे की दर्द और सूजन कम होगी। घाव वाली जगह पर आइस पैक लगाएं। इससे आपको घाव से छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

खाने-पीने का रखें ध्यान 

ओरल इंजरी होने पर आप अपने खान-पान का भी खास ध्यान रखें। ऐसे फूड्स भूलकर भी न खाएं जिनके कारण आपको दर्द हो। इसके अलावा खट्टा, मसालदार फूड और ठंडी चीजों से भी परहेज करें। 


PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static