नाखुन रहेंगे एकदम सॉफ्ट और चमकदार, इन Home Remedies के साथ करें  Care

punjabkesari.in Monday, Sep 12, 2022 - 12:21 PM (IST)

बदलते मौसम में सिर्फ त्वचा और स्वास्थ्य को ही नहीं बल्कि नाखूनों को भी देखभाल की जरुरत होती है। महिलाएं चेहरे, त्वचा और बालों के कारण नाखूनों पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाती। जिसके कारण नाखून खराब होने लगते हैं। नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं, नाखूनों के क्यूटिकल्स भी खराब हो जाते हैं। बदलते मौसम में नाखूनों में इंफेक्शन होने का भी डर रहता है। इसलिए इनकी देखभाल करना बहुत ही जरुरी है। आप नाखुनों की देखभाल करने के लिए घरेलू नुस्खे इस्तेमाल कर सकते हैं। तो  चलिए आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताते हैं जिनसे आप नाखूनों की देखभाल कर सकते हैं... 

शहद करें इस्तेमाल 

शहद सिर्फ त्वचा और स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि नाखूनों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। यह आपके नाखूनों को मजबूत बनाने में सहायता करता है। शहद नाखून पर इस्तेमाल करने के लिए आप 10-15 मिनट के लिए इसे नाखून पर लगाएं। तय समय के बाद नाखून धो लें। हफ्ते में दो बार आप इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे नाखून मजबूत भी होंगे और उनमें मौजूद गंदगी भी साफ होगी। 

PunjabKesari

ऑलिव ऑयल आएगा काम 

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल आप नाखूनों को मजबूत करने के लिए कर सकते हैं। यह आपके नाखूनों को मजबूत करने में सहायता करेगा। हल्का सा ऑलिव ऑयल गर्म करके नाखूनों पर मसाज करें। यह ऑलिव ऑयल नाखूनों को पोषण देने में भी मदद करेगा। नियमित तौर से ऑलिव ऑयल इस्तेमाल करने से नाखून मजबूत होंगे और शाइनी भी बनें। साथ ही ऑलिव ऑयल से मसाज करके आपकी थकान भी कम हो जाएगी। 

कच्चा दूध होगा फायदेमंद 

कच्चे दूध का इस्तेमाल आप नाखूनों को मजबूत करने के लिए कर सकते हैं। यह सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि नाखूनों के लिए भी बहुत ही लाभकारी है। कच्चे दूध को एक कटोरी में डालें। 10 मिनट के लिए दूध में अपनी उंगलियां भिगोकर रखें। इससे आपके नाखून मॉइश्चराइज होंगे और नाखूनों की ग्रोथ भी होगी। 

सेंधा नमक और गर्म पानी 

सेंधा नमक और गर्म पानी भी आप नाखूनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके नाखूनों को मजबूत करने में सहायता करता है। इससे आप काफी आरामदायक महसूस करेंगे। नियमित रुप से ऐसा करने से आपके नाखून भी साफ रहेंगे और नाखूनों के आसपास की त्वचा भी सॉफ्ट होगी। 

PunjabKesari

ऐसे करें नाखूनों की देखभाल 

. सारा दिन के लिए अपने पैरों के नाखूनों को कवर करके न रखें। इससे आपको इंफेक्शन हो सकता है। 
. पैरों को खुला छोड़ने के लिए ऐसे आरामदायक फुटवियर ही पहनें। ध्यान रहे कि पैर ज्यादा गीले न हो। गीले नाखूनों पर फंगस लग सकता है। 

PunjabKesari
. ऑफिस में से आने के बाद गुनगुने पानी में नमक डालकर नाखूनों को उस पानी में रखें। इससे आपको आराम भी मिलेगा। 
. नाखूनों को सूखा करने के लिए एंटीफंगल पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static