इन नेचुरल चीजों से लाएं चेहरे पर ग्लो, नहीं पड़ेगी पार्लर की जरूरत

punjabkesari.in Thursday, Sep 30, 2021 - 10:39 AM (IST)

चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए लड़कियां अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट लगाती है। मगर ये कैमिकल से तैयार होते हैं। ऐसे में ये महंगे तो होते ही हैं साथ ही इनसे साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। मगर क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिसे आप स्किन केयर में शामिल कर सकती है। जी हां, इन नेचुरल चीजों को इस्तेमाल करके आप स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसे में बिना कोई साइड इफेक्ट के आपको नेचुरल व गुलाबी निखार मिलने में मदद मिलेगी। चलिए जानते हैं कि उन चीजों के बारे में...

कच्चा दूध

कच्चे दूध में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुण होते हैं। यह नेचुरल टोनर व क्लींजर की तरह काम करता है। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होकर बंद रोम छिद्र खुलते हैं।‌‌ त्वचा का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रहने में मदद मिलती है। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, झाइयां दूर होकर नेचुरल ग्लो आता है। इसके लिए कच्चे दूध से चेहरे की 2-5 मिनट तक मसाज करें। बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें। आप इसे रातभर लगा कर भी रख सकती है।

PunjabKesari

केसर

केसर एंटी-एजिंग व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में आप इसे भी स्किन केयर में शामिल कर सकती है। इसके लिए कच्चे दूध में केसर के कुछ धागे भिगोएं। फिर इससे चेहरे की 5 मिनट तक मसाज करें। बाद में गीले कपड़े से चेहरा साफ कर लें। इससे स्किन गहराई से पोषित होगी। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे,  कील-मुंहासे,  झाइयां, काले घेरे व टैनिंग की समस्या दूर होगी।

शहद

शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग व औषधीय गुण होते हैं। यह त्वचा का रूखापन, सनटैन की समस्या दूर करने में मदद करता है। यह चेहरे पर नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है। इसके लिए शहद में कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाकर चेहरे की 5 मिनट तक मसाज करें। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में ताजे या गुनगुने पानी से धो लें।

PunjabKesari

हल्दी

हल्दी सेहत के साथ ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। इससे त्वचा गहराई से साफ होकर पोषित होती है। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, झाइयां, काले घेरे, ब्लैक व व्हाइट हेड्स आदि दूर होने में मदद मिलती है। ऐसे में चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। इसके लिए बेसन, दूध में चुटकीभर हल्दी मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। बाद में ताजे पानी से साफ कर लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static