बड़े असरदार है ये देसी नुस्खे, रूखी व काली कोहनी से मिलेगा जल्दी छुटकारा

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 01:48 PM (IST)

सर्दी के मौसम में त्वचा पर गहरा असर पड़ता है। ठंडी हवा का प्रभाव चेहरे के साथ कोहनी और घुटने पर भी नजर आने लगता है। इसके कारण स्किन रूखी व बेजान नजर आने लगती है। खासतौर पर कोहनी व घुटनों पर कालापन होने लगता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं। इन उपायों को अपनाकर आप जल्दी ही इस परेशानी से छुटकारा पा सकती है।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल

खूबसूरती को निखारने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इससे घुटनों व कोहनियों की मसाज करने से डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलेगी। साथ ही दाग-धब्बे व कालापन की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसे लगाने के लिए 5 मिनट तक एलोवेरा जेल से घुटनों व कोहनियों की मसाज करें। फिर नींबू को काट कर यूज करें। 

नारियल तेल

सर्दियों में स्किन को नमी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में इसके लिए नारियल तेल इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलने के साथ लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। साथ ही कोहनियों व घुटनों के आसपास का कालापन दूर होकर त्वचा की रंगत निखरती है। इसके लिए नहाने से पहले नारियल तेल से कोहनियों व घुटनों की मसाज करें। फिर नहाने के दौरान इसे स्क्रब से साफ करें। इससे स्किन पर जमा गंदगी साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

हल्दी व शहद 

कोहनी व घुटनों का कालापन दूर करने के लिए आप हल्दी व शहर से पैक बनाकर लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच हल्दी, शहद और 2 बड़े चम्मच दूध मिलाएं। तैयार पेस्ट से प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 20 मिनट या सूखने तक रहने दें। बाद में पानी से इसे धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इसे इस्तेमाल करने से फायदा होगा। 

दही से बनाएं स्क्रब

आप कोहनी व घुटनों का कालापन दूर करने के लिए स्क्रब भी यूज कर सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच दही, सिरका, 2 बड़े चम्मच चीनी मिलाएं। तैयार स्क्रब से काली पड़ी स्किन पर हल्के हाथों से स्क्रूब करें। फिर इस 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। बाद में ताजे या गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। 

इन घरेलू नुस्खों को अपनाने का फायदा...

- कोहनियों व घुटनों के आसपास का कालापन दूर होगा। 

- त्वचा को गहराई से पोषण मिलेगा।

- ड्राई स्किन की परेशानी दूर होकर त्वचा में लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी। 

- स्किन की रंगत निखरने में मदद मिलेगी। 

- सभी चीजें नेचुरल होने से किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट होने से बचाव रहेगा। 
 

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static