Monsoon Health: दवाईयां नहीं सिर्फ ये घरेलू नुस्खे दूर करेंगे मौसमी बुखार

punjabkesari.in Sunday, Jul 31, 2022 - 12:47 PM (IST)

मानसून के मौसम में सर्दी, जुकाम, खांसी आम समस्याएं होती हैं। इस मौसम में बैक्टीरिया और वायरल पहले से भी ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं, जिसके कारण वायरल बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं। यदि आपको भी इस मौसम में बुखार का सामना करना पड़ रहा है तो आप इन घरेलू नुस्खों की मदद से समस्या से निजात पा सकते हैं। बुखार के कारण आपके शरीर में कमजोरी भी हो जाती है और शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है। आप सिर्फ दवाईयों के साथ नहीं बल्कि इन घरेलु नुस्खों के इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

गिलोय का सेवन 

आप गिलोय का सेवन बुखार से निजात पाने के लिए कर सकते हैं।  इसे बुखार का आयुर्वेदिक इलाज भी माना जाता है। गिलोय को आप पीसकर एक गिलास पानी के साथ उबालें। इस पानी का आप तबतक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए। फिर आप पानी का सेवन गर्मा-गर्म चाय की तरह करें। यदि आपको पानी कड़वा लग रहा है तो आप थोड़ा सा शहद भी इसमें मिला सकते हैं। 

PunjabKesari

अदरक का सेवन

अदरक में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। आप इसका सेवन बुखार कम करने के लिए कर सकते हैं। आप शहद में अदरक मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपको बुखार, खांसी और शरीर में दर्द जैसी समस्याओं से काफी आराम मिलेगा। आप दिन में कम से कम दो बार इसका सेवन कर सकते हैं।  अदरक बंद गले और सर्दी-जुकाम से भी राहत दिलवाने में सहायता करेगा। 

PunjabKesari

तरल पदार्थ 

डिहाइड्रेशन की समस्या के कारण भी आपको बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आप बुखार को कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करें। बुखार के कारण आपके शरीर में पसीना भी काफी आता है और आपका शरीर कमजोर भी हो जाता है। ऐसे में शरीर को हाइड्रेट करने के लिए आप कम से कम 9 गिलास पानी का सेवन जरुर करें। यदि आप पानी नहीं पीना चाहते तो फ्रेश फलों का जूस, नारियल पानी और सूप भी पी सकते हैं। 

PunjabKesari

तुलसी की पत्तियां 

आप बुखार से राहत पाने के लिए तुलसी की पत्तियां भी खा सकते हैं। यह कई समस्याओं से राहत दिलवाने में भी मदद करती है। आप तुलसी की पत्तियों का सेवन चबाकर खाएं। यदि आप तुलसी की पत्तियों को चबाना नहीं चाहते तो आप पत्तियों को पानी में उबालें। फिर आप पानी का उबाल कर और ठंडा करके इस पानी का सेवन करें। आप तुलसी के पानी में लौंग भी डाल सकते हैं। लौंग भी आपके शरीर में से किसी भी तरह की इंफेक्शन को दूर करने में मदद करेंगे। 

PunjabKesari

धनिया की चाय का सेवन

आप बुखार से राहत पाने के लिए धनिया की चाय का सेवन कर सकते हैं। शरीर का तापमान कम करने के लिए आप इस चाय का सेवन कर सकते हैं। धनिया की चाय बनाने के लिए आप 2 कप दूध को उबाल लें। इसके बाद इसमें चीनी, चाय पत्ती और धनिया मिलाएं। इसके बाद आप इसे अच्छे से उबाल लें। आप इस चा का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari
नोट: यदि आपको बुखार ज्यादा तेज है तो आप इस उपाय का इस्तेमाल न करें। आप डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा अन्य कोई लक्षण दिखने पर इन उपायों की जगह डॉक्टर की सलाह से ही दवाईयां खाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static