किचन में मौजूद इन चीजों से बनाएं Makeup Remover, स्किन होगी नैचुरली क्लीन

punjabkesari.in Monday, Apr 11, 2022 - 12:09 PM (IST)

कई लड़कियां खूबसूरती को निखराने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं। मगर मेकअप करने के साथ उसे हटाना भी जरूरी होता है। अक्सर ब्यूटी एक्सपर्ट बातती हैं कि रात को चेहरा साफ करके ही सोना चाहिए। इससे स्किन गहराई से रिपेयर होकर सुंदर व खिली-खिली नजर आती है। वैसे तो बाजार में कई तरह के मेकअप रिमूवर आसानी से मिल जाते हैं। मगर आप चाहे तो अपनी किचन में मौजूद कुछ नैचुरल चीजों से घर पर ही मेकअप रिमूवर बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। ये कोमलता से आपकी स्किन की सफाई करके उसे पोषित करने में मदद करेंगे।

खीरा

गर्मियों में लोग खासतौर पर खीरा खाना पसंद करते हैं। मगर आप इसे खाने के साथ मेकअप रिमूवर की तरह भी यूज कर सकती है। इसके लिए खीर के कद्दूकस करके इसका जूस निकालें। अब एक कटोरी में 1 चम्मच खीरे के रस, कुछ बूंदें कच्चा दूध या जैतून तेल मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करते हुए मेकअप उतारें। इसके बाद कॉटन से चेहरा साफ करके पानी से धो लें। खीरे में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज स्किन को गहराई से साफ करके उसे पोषित करने में मदद करते हैं। इससे मेकअप साफ होने के साथ चेहरा ग्लोइंग, मुलायम, जवां व खिला-खिला नजर आता है।

PunjabKesari

नारियल तेल

नारियल तो हर घर में आसानी से मिल जाता है। यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह त्वचा से मेकअप हटाने के साथ-साथ उसमें नमी बरकरार रखने में भी मदद करता है। आप मेकअप साफ करने व स्किन को पोषित करने के लिए नारियल तेल को नैचुरल क्लीनिंग ऑयल के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कॉटन बॉल में थोड़ा सा नारियल तेल लेकर उसे सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं। 1-2 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में पानी से चेहरा धो लें।

दही

दही पोषक तत्वों, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-एजिंग आदि गुणों से भरपूर होता है। यह नेचुरल मेकअप रिमूवर की तरह का काम करता है। दही स्किन को गहराई से साफ करके उसे पोषित करने में मदद करता है। इसके लिए दही को कॉटन बॉल में लेकर चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर इसे लगा रहने दें। बाद में सर्कुलर मोशन में स्किन को रब करते हुए इसे उतारकर पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

बादाम तेल

बादाम तेल नेचुरल मेकअप रिमूवर माना जाता है। ऐसे में आप इसे मेकअप साफ करने व स्किन की देखभाल में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच दूध में कुछ बूंदें नारियल तेल की मिलाएं। इसके बाद कॉटन बॉल को इसमें डुबोकर चेहरे पर धीरे से लगाएं। इसके बाद दूसरा कॉटन बॉल लेकर इसे चेहरे से हटा दें। इससे आपके चेहरे पर लगा मेकअप और गंदगी साफ हो जाएगी। ड्राई स्किन की समस्या दूर होकर त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहेगी। साथ ही चेहरा साफ, ग्लोइंग, मुलायम और खिला-खिला नजर आएगा।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है। यह स्किन को गहराई से साफ करके उसे पोषित करता है। ऐसे में आप इसे मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1-2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। फिर कॉटन की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर तक इसे लगा रहने दें। बाद में गुनगुने या ताजे पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static