लॉन्ग लास्टिंग मेकअप के लिए लगाना ना भूलें इन 3 चीजों से बना फेस मिस्ट

punjabkesari.in Tuesday, Sep 08, 2020 - 11:21 AM (IST)

मौसम के साथ हमारी स्किन में भी बदलाव आता है। इसके कारण स्किन डल, ड्राई और डार्क नजर आने लगती है। प्राकृतिक निखार खोेने के साथ चेहरे पर दाग-धब्बे, मुंहासे, झाइयां, झुर्रियां पड़ने लगती है। साथ ही चेहरा समय से पहले बूढ़ा दिखाई देने लगता है। इससे राहत पाने के लिए स्किन को गहराई से पोषण पहुंचाने की जरूरत होती है। ऐसे में आप एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर ग्रीन- टी से फेस मिस्ट तैयार कर चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती है। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ इससे जुड़ा समस्याओं से राहत मिलेगी। तो आइए जानते हैं इसे आसानी से घर पर बनाने की विधि...

सामग्री

ग्रीन- टी (पत्तियां)- 1 बड़ा चम्मच
गुलाब जल- 1 चम्मच
रोज हिप ऑयल- 3-4 बूंदें
पानी- 1/2 कप

nari,PunjabKesari

विधि

- सबसे पहले एक पैन में पानी और ग्रीन- टी की पत्तियों को डालकर 10 मिनट तक उबालें।
- तैयार पानी को ठंडा कर छान लें।
- अब इसमें रोज हिप और गुलाब जल मिलाएं।
- तैयार मिश्रण को स्प्रे बॉटल में भर कर फ्रिज में रख दें।

यूं करें इस्तेमाल

स्किन के डल, ड्राई महसूस होने पर इस स्प्रे को चेहरे पर छिड़के‌। ध्यान रखें इसे लगाने से पहले अपनी आंखें बंद कर लें। इस स्प्रे से स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर हो त्वचा में फ्रेश फील होगा। 

फेस मिस्ट के लगाने के फायदे और तरीके

1. इससे त्वचा में गहराई से पोषण है। ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो स्किन हाइड्रेटिड होती है।
2. मेकअप करने से पहले इसे लगाने से मेकअप लंबे समय तक चेहरे पर बरकरार रहता है।
3. त्वचा पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव होता है।
4. खासतौर पर गर्मियों में स्किन में एलर्जी, जलन व खुजली होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस स्प्रे का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है।
5. अगर आप आंखों को ड्रमैटिक लुक देना चाहते हैं तो थोड़ा सा स्प्रे ब्रश पर करके मेकअप करें।
6.आप चाहें तो इस स्प्रे का इस्तेमाल अपने बालों की फ्रिजीनेस को कम करने के लिए यूज कर सकते हैं। इससे बाल सेट होने में मदद मिलती है।

ग्रीन- टी के फायदे

ग्रीन-टी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाएं जाते है। इसके सेवन के साथ इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है। यह चेहरे पर त्वचा की मृत कोशिकाओं को गहराई से साफ कर स्किन पर पोर्स में जमा गंदगी को दूर कर साफ और ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करती है। साथ ही ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो स्किन हाइड्रेटिड होती है।

nari,PunjabKesari

गुलाब जल के फायदे

चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए गुलाब जल से टोनिंग करना काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन पोर्स में जमा गंदगी और एक्सट्रा ऑयल साफ कर त्वचा को पोषण पहुंचाता है। इससे स्किन पर नेचुरल व गुलाबी निखार आता है।

रोज हिप के फायदे

यह त्वचा का ब्लड सर्कुलेश बेहतर तरीके से रखने के साथ ड्राई स्किन की परेशानी से राहत दिलाता है। त्वचा में पर्याप्त मात्रा में नमी बरकरार रहने के साथ स्किन निखरी और जवां नजर आती है।

nari,PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static