Holi Special: गुजिया बनेगी एकदम परफेक्ट, बिलकुल ना भूलें ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Mar 16, 2022 - 02:38 PM (IST)

इस साल रंगों से भरा होली का त्योहार 18 मार्च को पड़ रहा है। इस दिन लोग गुलाल से होली खेलने के साथ अलग-अलग पकवान बनाते हैं। वहीं ज्यादातर लोग गुजिया खाना पसंद करते हैं। इसके स्वाद के चलते इसे बार-बार खाने का मन होता है। मगर इसे बनाने में थोड़ा समय लगने के साथ कई महिलाओं को इसे फ्राई करने दौरान टूटने की परेशानी होती है। ऐसे में अगर आपकी भी यही समस्या हैं तो आज हम आपको एकदम परफेक्ट गुजिया बनाने के टिप्स बताते हैं...

गुजिया का मैदा ऐसे गूंथें

मैदा में मोयन डालने के बाद हथेली से मलते हुए आटा गूंथे। इसमें सही मात्रा में मिलाएं ताकि आपका डो ज्यादा सख्य या मुलायम ना हो।

PunjabKesari

गीले कपड़े से ढके डो

मैदा गूथने के बाद इसे गीले कपड़े से करीब 10 मिनट तक ढककर रख दें। साथ ही गुजिया बनाते दौरान भी डो को गीले कपड़े से ढककर ही रखें।

ज्यादा सूखे मेवे ना डालें

गुजिया में ज्यादा ड्राई फ्रूट्स ना डालें। इसके अलावा टेस्टी गुजिया बनाने के लिए इनमें कुटा हुआ सूखा मेवा डालें।

भूनकर डाले खोया

आप आप इसमें खोया की फीलिंग करने वाली हैं तो पहले इसे 10 मिनट के लिए भून लें। भूने खोए का इस्तेमाल करने से फ्राई करते समय गुजिया फटेंगी नहीं।

पानी से दें सही शेप

गुजिया चिपकाने के लिए पानी का इस्तेमाल करें। इससे गुजिया अच्छे से चिपक जाएगी। इसके अलावा अगर आप गुजिया मोल्ड यूज कर रही हैं इसे तलने से पहले अच्छे से चेक जरूर करें कि ये सही से चिपक गई है या नहीं।

PunjabKesari

ऐसे तले गुजिया

सबसे पहले तेज आंच पर घी या तेल गर्म कर लें। फिर धीमी आंच पर गुजिया को फ्राई करें।

गर्म गुजिया ना करें स्टोर

गर्म-गर्म गुजिया स्टोर करने से इसका स्वाद खराब हो सकता है। इसलिए इसे थोड़ा ठंडा करके ही स्टोर करें।

ऐसे रहेगी लंबे समय तक फ्रेश

गुजिया को लंबे समयतक फ्रेश व क्रिस्पी रखने के लिए टिशू पेपर से ढककर रखें। साथ ही ध्यान रखें कि आपका कंटेनर एकदम सूखा हो।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static