Holi 2021: होली में खा ली भांग तो तेज सिरदर्द से आराम दिलाएंगे ये नुस्खे

punjabkesari.in Wednesday, Mar 16, 2022 - 04:12 PM (IST)

होली पर लोग रंगों से खेलने के साथ ठंडाई का सेवन भी करते हैं। इस दौरान ठंडी-ठंडी ठंडाई पीने से शरीर में ठंडक का एहसास होता है। वहीं कुछ लोग ठंडाई में भांग मिला देते हैं। एक्सपर्ट अनुसार, भांग में टैट्रा हाइड्रो कार्बनब‍िनोल (THC) नामक कैम‍िकल होता है जो द‍िमाग में डोपामाइन का स्तर बढ़ाने का काम करता है। इसके सेवन से इंसान अपने होश (खुद पर कंट्रोल) खो बैठता है। इस स्थिति में उसे हद से ज्‍यादा खुशी या दुख महसूस होता है। एक्सपर्ट अनुसार, डोपामाइन हमारे मूड को कंट्रोल करने  का काम करता है। मगर भांग खाने से द‍िमाग हाइपर एक्‍ट‍िव हो जाता है। ऐसे में इसके कारण स‍िर में तेज दर्द का एहसास होता है। इसके अलावा व्यक्ति में सांस लेने में परेशानी, ब्‍लडप्रेशर बढ़ने, नींद की समस्‍या, याददाश्‍त खोना, च‍िड़च‍िड़ापन, बैचैनी, गुस्‍सा आद‍ि लक्षण देखने को मिलते हैं। ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में भांग से होने वाली परेशानी दूर करने के कुछ कारगर उपाय बताते हैं...

अरोमा थैरेपी

भांग के कारण होने वाले सिरदर्द को कम करने के लिए अरोमा थैरेपी लेना बेस्ट माना गया है। इसमें अलग-अलग तेलों की खुशबू द‍िमाग शांत व सिरदर्द कम होने में मदद मिलती है। आप चाहे तो अपने कमरे में भी एस‍ेंशियल ऑयल या ड‍िफ्यूसर रख सकते हैं। इसके अलावा प्रोफेशनल से थैरेपी लेना बेस्ट रहेगा। बता दें, अरोमा थैरेपी में लैवेंडर ऑयल, प‍िप‍रमेंट ऑयल आदि कुछ स्‍मेल खासतौर पर स‍िरदर्द के ल‍िए असरदार मानी जाती है।

PunjabKesari

कूल‍िंग आइस पैक करें इस्तेमाल

सिरदर्द होने पर नसों को शांत करने लिए ठंडा या गरम बैग इस्तेमाल करें। आइस पैक को 10-15 मिनट तक सिर पर रखें। बर्फ के कूलिंग इफेक्‍ट से स‍िरदर्द दूर होने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आप हॉट वॉटर बैग भी यूज कर सकते हैं।

हेल्‍दी डाइट लें

भांग के चलते स‍िर में तेज दर्द होने पर डॉर्क चॉकलेट, ट्रॉन्‍ग कॉफी या कुछ अलग चीजों का सेवन करें। इसके अलावा मीट, प‍िज्‍जा, ऑयली व अधिक मसालेदार चीजें खाने से बचें। इन्हें खाने से आपको सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती हैं।

ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज

सिरदर्द की समस्या से बचने के लिए ब्रीथिंग एक्सरसाइज करें। इसके लिए गहरी सांस ले और छोड़ें। इससे द‍िमाग में फ्रेश ऑक्‍सीजन जाएगी। डोपाइन का स्‍तर नॉर्मल होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

हाइड्रेशन

भांग वाली ठंडाई पीने पर सिरदर्द की समस्या से बचने के लिए अधिक मात्रा में पानी पिएं। इससे ऑक्सीजन दिमाग तक जाएगा। इसके अलावा आप बिना दूध की चाय या कॉफी भी पी सकते हैं। कैफीन की जगह गुनगुना नींबू पानी या लेमन टी पीने से भी सिरदर्द से आराम मिल सकता है।

लौंग की चाय पिए

तेज सिरदर्द की समस्या से बचने के लिए लौंग की चाय पिए। इसके लिए 1 कप पानी में 2-3 लौंग क्रश करके उबालें। इसके बाद इसमें नींबू का रस मिलाकर पिएं।

मसाज कराएं

भांग पीने के कारण सिरदर्द में हो रहे तेज दर्द से आराम पाने के लिए सिर की मसाज करें। इसके लिए लैवेंडर ऑयल इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसकी कुछ बूंदें लेकर हल्के हाथों से सिर की मसाज करें। आप चाहे तो बाम या रोलर्स भी यूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

अच्‍छी नींद लें

भांग पीने के बाद थोड़ी देर सो जाएं। नींद लेने से डोपाइन का असर धीरे-धीरे नॉर्मल हो जाएगा। ऐसे में जागने पर आपका सिरदर्द दूर हो चुका होगा। साथ ही आप एकदम तरोताजा महसूस करोंगे।  

हर्बल टी पिएं

भांग का नशा उतारने व सिरदर्द कम करने के लिए हर्बल टी पिएं। आप ह‍िब्‍सकस टी, ज‍िंजर टी, पि‍परमिंट टी आद‍ि पी सकते हैं। इसके अलावा इलाइची या नींबू वाली चाय पीने से भी फायदा मिल सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static