Health Alert! कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर देता है ये संकेत, तुरंत गौर करने की जरूरत

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 09:42 PM (IST)

नारी डेस्कः कोलेस्ट्रॉल आज सब बीमारियों की वजह बन रहा है। जब बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है तो स्ट्रोक हार्ट अटैक की संभावना भी बढ़ जाती है। उच्च कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) का लेवल सामान्यतः कोई स्पष्ट लक्षण नहीं दिखाता इसीलिए तो इसे "साइलेंट कंडीशन" भी कहा जाता है। लेकिन कुछ मामलों में अगर गौर किया जाए तो हाई कोलेस्ट्रॉल के चलते शरीर में कुछ संकेत और लक्षण दिखाई दे सकते हैं, खासकर तब जब यह काफी समय से कंट्रोल से बाहर हो रहा हो। चलिए आपको कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की कुछ निशानियां बताते हैं जो बॉडी में नजर आ सकती हैं।

कोलेस्ट्रॉल हाई होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण | High cholesterol ke lakshan

स्किन पर पीले चक्ते या लंप बने

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कुछ लक्षण व्यक्ति की त्वचा पर नजर आने लगते हैं। ज्यादा कोलेस्ट्रॉल के कारण त्वचा पर सफेद या पीले चक्कते या लंप बन जाते हैं जो अक्सर आंखों के आस-पास या कोहनियों पर दिखाई देते हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल से कोर्नियल आर्कस नामक स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिसमें आंखों के सफेद भाग के चारों ओर सफेद या हल्के पीले रंग की अंगूठी दिखाई देती है। यह आमतौर पर 50 वर्ष से कम उम्र के लोगों में उच्च कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है।उच्च कोलेस्ट्रॉल का एक स्पष्ट लक्षण त्वचा के नीचे पीले रंग की गांठें या धब्बे हो सकते हैं, जिन्हें जैंथोमास कहा जाता है। ये सामान्यतः आंखों के आसपास, कोहनी, घुटनों, या हाथ-पैरों में देखे जा सकते हैं। यह शरीर में वसा के जमा होने का संकेत होता है।

बहुत ज्यादा थकान

आप ज्यादा काम भी नहीं कर रहे और डाइट भी सही है तो यह भी हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण हो सकते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार अगर कोई भी काम करते आपको जल्दी थकान महसूस होने लगती है तो यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की निशानी हो सकती है। क्योंकि हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण रक्त प्रवाह में बाधा उत्पन्न हो सकती है, जिससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं
पहुंच पाते। इससे सामान्य थकान, कमजोरी और ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है।

PunjabKesari

सीने में दर्द (एंजाइना)

यदि धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण रक्त प्रवाह कम हो जाता है तो यह हृदय को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलने देता। इस स्थिति में सीने में दर्द या दबाव महसूस हो सकता है, जिसे एंजाइना कहते हैं। यह अक्सर शारीरिक गतिविधि के दौरान या तनाव में अधिक महसूस होता है।
 

हाथ-पैरों में सुन्नपन या ठंडक होना 

अगर आपके हाथों पैरों में लगातार सुन्नपन, झंझनाहट या करंट जैसा महसूस होता है तो यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लक्षण हो सकते हैं। वहीं ऐसे व्यक्ति को ठंड का एहसास बहुत ज्यादा होता है। 

पैरों में दर्द या सूजन

यदि आपके पैरों की धमनियों में प्लाक जमा हो जाता है (पेरिफेरल आर्टरी डिजीज - PAD), तो आपके पैरों में दर्द, कमजोरी, या सूजन हो सकती है। यह विशेष रूप से तब महसूस होता है जब आप चल रहे हों या शारीरिक गतिविधि कर रहे हों।

यह भी पढ़ेंः 7 दिनों में कम करें Cholesterol और नसें हो जाएगी एकदम साफ

सांस की तकलीफ

यदि हृदय को रक्त आपूर्ति बाधित होती है, तो इससे सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। यह विशेष रूप से तब हो सकता है जब धमनियों में प्लाक जमा होने के कारण रक्त का प्रवाह कम हो जाता है।

सिरदर्द और चक्कर आना

मस्तिष्क में धमनियों में प्लाक जमा होने के कारण सिरदर्द या चक्कर आ सकते हैं। यदि रक्त प्रवाह सही ढंग से मस्तिष्क में नहीं पहुंचता, तो इससे ऐसे लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं।

हृदयाघात (Heart Attack)

जब हृदय की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का प्लाक जमा हो जाता है, तो यह रक्त के प्रवाह को बाधित करता है और हृदय को ऑक्सीजन की कमी होती है। इससे हृदयाघात (Heart Attack) हो सकता है। हृदयाघात के लक्षणों में अचानक सीने में दर्द, पसीना, जी मिचलाना, और सांस लेने में कठिनाई शामिल हो सकते हैं।

स्ट्रोक (Stroke)

यदि मस्तिष्क को रक्त आपूर्ति करने वाली धमनियों में प्लाक जमा हो जाता है, तो इससे स्ट्रोक हो सकता है। स्ट्रोक के लक्षणों में चेहरे, बांह या पैर में कमजोरी या सुन्नता, बोलने में कठिनाई, और दृष्टि समस्याएं शामिल हो सकती हैं।

हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप)

उच्च कोलेस्ट्रॉल से धमनियों में संकुचन हो सकता है, जिससे रक्त प्रवाह में बाधा उत्पन्न होती है। इससे हृदय को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे उच्च रक्तचाप हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण सिरदर्द, चक्कर आना, और नाक से खून आना जैसे लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं।

नपुंसकता (Erectile Dysfunction)

पुरुषों में उच्च कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लाक जमा करने के कारण जननांगों तक रक्त प्रवाह को बाधित कर सकता है, जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या हो सकती है।

हड्डियों में गठिया जैसा दर्द

उच्च कोलेस्ट्रॉल से जोड़ों और हड्डियों में सूजन हो सकती है, जिससे गठिया जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। इसमें जोड़ों में दर्द और जकड़न महसूस हो सकती है।

नोटः उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण प्रकट होने से पहले ही इसका निदान और उपचार शुरू कर देना चाहिए। नियमित रक्त परीक्षण, स्वस्थ आहार, और जीवनशैली में सुधार से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static