गर्मियों की खतरनाक हीट स्ट्रोक से बचने के लिए जरूर पीएं ये ड्रिंक्स

punjabkesari.in Friday, Jul 02, 2021 - 04:58 PM (IST)

गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में इस समय गर्मी अपनी चरम सीमा पर हैं लेकिन इसके बावजुद लोगों को कामकाज के लिए अपने घरों से बाहर निकलना ही पड़ता है।  गर्मियों का सीजन शुरू होते ही त्वचा और शारीरिक संबंधी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं।  गर्मियों में खासकर डिहाइडेशन और लू की समस्या लोगों को ज्यादा होती हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपनी डाइट का पूरा ख्‍याल रखें, इसके साथ ही आज हम आपके साथ तुछ ऐसे टिप्स शेयर कर रहे हैं जिन्हें फाॅलो कर आप लू जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आईए जानते हैं लू से बचने के लिए घरेलू नुस्खों के बारे में-

PunjabKesari

हरी धनिया -
गर्मियों में हरी धनिया अधिक मात्रा में मार्केट में पाई जाती हैं। इसे अकसर लोग सब्जियों और दालों में यूज करते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल आप गर्मियों में लू से बचाव के लिए भी कर सकते हैं।  इसे आप सलाद और कई तरह की चटनी बनाने के लिए कर सकती हैं। आप भी गर्मियों में लू से बचाव के लिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। धनिएं में मौजुद कई पोषक तत्व हमें लू लगने से बचाता है। 

रु अफजा यानि कि गुलाब का शरबत
रूह अफजा एक बहुत अच्छा ग्रीष्मकालीन पेय है। यह रूबी जैसे रंग का लाल मीठा पेय अपने ताज़ा स्वाद के लिए बहुत लोकप्रिय है। रूह अफजा का शाब्दिक अर्थ है 'आत्मा के लिए अमृत' और इसे लंबे समय तक दवाओं में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसमें कई जड़ी बूटीयां, फल और सब्जियां होती हैं। रूह अफजा गर्मियों में ठंडक का एहसास देता है, यह स्वाद में लाजवाब होता है और तासीर में ठंडा. ऐसे में इससे आप राहत महसूस करेंगे।

PunjabKesari

छाछ का सेवन
 छाछ, मट्ठा या तक्र  एक पेय है जो दही से बनता है। मूलत: दही को मथनी से मथकर घी निकालने के बाद बचे हुए द्रव को छाछ कहते है। गर्मियों में छाछ का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। यह शरीर को ठंडा रखता है और अधिक प्यास को भी शांत करता है, वहीं इसके अलावा गर्मियों में डीहाइड्रेशन से बचाव करता है। 

प्याज है जरूरी
 अगर आप गर्मी में बीमार पड़ने या लू लगने से बचना चाहते हैं तो आपको कच्चा प्याज खाना, प्याज का रस या प्याज का पानी पीना चाहिए। लू से बचाव और इसके उपचार के लिए प्याज बहुत फायदेमंद होती है. इसलिए अपनी डाइट में प्‍याज को जरूर शामिल करें। कच्चा प्याज खाने से शरीर की गर्मी दूर होती है। इसके अलावा कच्चा प्याज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है। 

PunjabKesari

बेल का शरबत
लू से बचने के लिए बेल का शरबत बहुत फायदेमंद है। गर्मियों में सेहत के लिए वरदान माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-ए आंखों की सेहत तो आयरन और जिंक बालों की सेहत का ध्यान रखते हैं। इसके शरबत का सेवन करने से कब्ज से परेशान लोगों को भी राहत मिलती है। गर्मियों में बेल का शरबत शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है, इसलिए इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

आम का पन्‍ना
आम पन्ना में विटामिन ए बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारी आंखों के लिए बहुत लाभकारी माना गया है, इसके अलावा यह लू से बचाता है। आम पना पीने से एनीमिया में फायदा है. एनीमिया में आम का पना एक टॉनिक की तरह काम करता है, इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है,आम पन्ना या आम पना गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है। इसके  साथ ही यह पेट के हाजमे को भी बेहतर रखता है।

PunjabKesari

मौसमी फल
इसके अलावा मौसमी फलों को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, गर्मियों में आप तरबूज, ककड़ी, खीरा, अंगूर आदि जरूर खाएं इसके अलावा मौसमी फलों के जूस को भी जरूर डाइट में शामिल करे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static