संतरे का जूस घटाएगा मोटापा, बीमारियों का खतरा भी होगा कम

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 04:06 PM (IST)

अगर आप भी लंबी आयु और स्वस्थ जीवन की चाह रखते हैं, तो अब से हर रोज संतरे के जूस का सेवन शुरू कर दें। शोधकतार्ओं ने पाया है कि दिन में दो-ढाई गिलास संतरे का जूस पीने से मोटापा दूर हो सकता है और इसके साथ ही इससे दिल के रोग और मधुमेह के होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है। 

Image result for weight loss,nari

लिपिड रिसर्च की पत्रिका में प्रकाशित निष्कर्षों के मुताबिक, शोधकर्ताओं द्वारा अपने एक हालिया शोध में संतरों और कीनू में पाए जाने वाले एक ऐसे तत्व की पहचान की है, जिसे नोबिलेटिन के नाम से जाना जाता है। शोध में पाया गया है कि यह रासायनिक यौगिक मोटापे को कम करने और इसके दुष्प्रभावों से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर है।

Image result for orange juice,nari

कनाडा में स्थित वेस्टर्न यूनीवर्सिटी से इस अध्ययन के शोधकर्ता मुरे हफ ने कहा कि हमने नोबिलेटिन के साथ प्रयोग करना शुरू किया। जिन चूहों में मोटापे के कई नकारात्मक लक्षण थे, इन्हें कम करने के लिए हमने नोबिलेटिन का इस्तेमाल किया और धमनियों की दीवारों के ऊपर और इसके अंदर वसा और कोलेस्ट्रोल के जमाव पर भी इसके प्रभाव को देखना शुरू किया।

शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि जिन चूहों को उच्च वसा, उच्च  कोलेस्ट्रोल वाले भोजन के साथ नोबिलेटिन दिया गया, वे काफी दुबले पाए गए। इनमें इन्सुलिन प्रतिरोध के स्तर में भी कमी पाई गई और इनके खून में वसा भी उन चूहों की अपेक्षा कम पाया गया जिन्हें सिर्फ उच्च वसा, उच्च कोलेस्ट्रोल युक्त भोजन दिया गया था।

Image result for orange juice,nari

हालांकि नोबिलेटिन शरीर में किस तरह से काम करता है, इसके बारे में पता लगाना अभी बाकी है। शोधकर्ताओं का ऐसा मानना है कि शायद यह रासायनिक यौगिक शरीर के उस क्षेत्र में प्रभावी है, जो हमारी शरीर में वसा का निधार्रण करता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static