भिंडी खाने से मिलेंगे ये 7 फायदे, शुगर पेशेंट्स पिएं पानी

punjabkesari.in Thursday, Apr 16, 2020 - 03:57 PM (IST)

हरी सब्जियां सेहत के बहुत फायदेमंद होती हैं। उन्हीं सब्जियों में से एक है भिंडी की सब्जी। भिंडी सबसे ज्यादा गर्मियों में पाई जाने वाली सब्जी है। इसका सेवन कई बीमारियों का ईलाज भी है और यह आपकी कई बीमारियों से सुरक्षा भी करती है। आइए जानते हैं, भिंडी खाने से शरीर को क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

हार्ट प्रॉब्लम से रखे दूर

भिंडी में मौजूद पैक्टिन शरीर में कोलेस्ट्रोल को कम करने और हार्ट को हेल्दी बनाने में आपकी मदद करता है। साथ ही इसमें कुछ घुलनशील फाइबर मौजूद होता है, जो पेट की सफाई के लिए अच्छा है।

Image result for healthy heart,nari

कैंसर

भिंडी खाने से आप कोलोरेक्टल कैंसर से बचे रहते हैं। भिंडी में मौजूद जरुरी तत्व पेट में मौजूद आंतो की सफाई में आपकी मददगार है।

डायबिटीज

शुगर के मरीज भिंडी खाने की बजाए इसका पानी पिएं। भिंडी का पानी पीने से शुगर कंट्रोल में रहती है।भिंडी का पानी बनाने के लिए 4-5 भिंडी को हाथों से तोड़ कर रात को सोने से पहले पानी में भिगो दें। गिलास कांच का होना चाहिए। सुबह उठकर 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर इस पानी का सेवन करें। बच्चों को देने के लिए वेजिटेबल सूप में इसे मिक्स करके दें।

खून की कमी

भिंडी का सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। छोटे बच्चे और प्रेगनेंट महिला दोनों के लिए इसका सेवन बहुत जरुरी है।

Image result for low feeling women,nari

पाचन तंत्र

भिंडी में पाया जाने वाला लसलसा फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है। जिन लोगों को पेट फूलना, पेट में गैस और कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें भिंडी का सेवन जरुर करना चाहिए।

मजबूत हड्डियां

लसलसा फाइबर हड्डियों में पड़े गैप को भी भरने का काम करता है। इसके साथ-साथ भिंडी में विटामिन-के भी पाया जाता है जो बोन्स हेल्थ के लिए लाभदायक है।

आंखों के लिए लाभदायक

भिंडी खाने और इसका पानी पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है। छोटे बच्चों के दिमागी विकास और संतुलन को बनाए रखने के लिए भिंडी काफी फायदेमंद है।

Image result for good for eyes,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static