सुबह उठते ही महसूस होती हैं कमजोरी तो यूं इस्तेमाल करें करी पत्ता

punjabkesari.in Tuesday, Jul 21, 2020 - 02:38 PM (IST)

आपकी रसोई में अकसर कड़ी पत्ते पाए जाते हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने खाने में करते हैं लेकिन कड़ी पत्ता सिर्फ आपके खाने के लिए ही प्रयोग नहीं किए जाते बल्कि इससे शरीर को और भी बहुत सारे लाभ होते हैं। कड़ी पत्ता आपकी स्किन, आपके बालों और आपके पूरे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं इसे आप अपने खाना के अलावा और भी तरीकों से इसके इस्तेमाल कर सकते हैं जिनसे आपको भरपूर फायदे होगें तो चलिए आज हम आपको कड़ी पत्ता के भरपूर फायदे बताते हैं। 

PunjabKesari

बहुत लाभकारी है कड़ी पत्ता

कड़ी पत्ता में बहुत से गुण होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और कई तरह के विटामिन्स होते हैं जो कि शरीर को एनीमिया, हाईबीपी, मधुमेह आदि बीमारियों से बचाने में मदद सकते हैं इतना ही नहीं इसमें विटामिन्स होते हैं जो शरीर की कईं बीमारियों को दूर करते हैं। अगर आप कड़ी पत्ते का सेवन खाली पेट करेंगे तो आपके शरीर को बहुत से लाभ होगें। तो आईए जानते हैं खाली पेट कड़ी पत्ते खाने के लाभ। 

1. कम होता है वजन

कड़ी पत्ते का उपयोग करने से आपका वजन कंट्रोल रहता है और आपका वजन बढ़ता भी नहीं है। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है। 

2. खून की कमी को पूरा करे

कड़ी पत्ता आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं इसके सेवन से आपके शरीर को भरपूर फायदे होते हैं क्योंकि इसमें बहुत सारा आयरन और फोलिक एसिड होता है। 

3. पाचन शक्ति बढ़ाता है

अगर आप खाली पेट कड़ी पत्ते का सेवन करते हैं इससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है। इतना ही नहीं कड़ी पत्ते को खाने से आपको कब्ज से भी राहत मिलती है। 

4. मॉर्निंग सिकनेस को करता है दूर

PunjabKesari

कईं बार सुबह उठकर हमारा जी बहुत मचलाता है और हमें उल्टी जैसा महसूस होने लगता है ऐसे में अगर आप सुबह खाली पेट कड़ी पत्ते का सेवन करेंगे तो आपक इससे भी छुटकारा पा सकते हैं। 

5. दिल की बीमारियों से होगा बचाव

कड़ी पत्ता आपको दिल की बीमारियों से भी बचाए रखता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको इन रोगों से दूर रखते हैं। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। 

6. कफ को करता है दूर

PunjabKesari

अगर आप कड़ी पत्ते को पीस कर उसमें शहद मिलाकर खाएं तो आपको कफ में राहत मिलेगी और खांसी आपके आस पास भी नहीं फटकेगी। 

7. मुहांसों से मिलेगा छुटकारा 

अगर आप लंबे समय से किसी स्किन प्रोब्लम से जूझ रहे हैं या फिर आपके चेहरे पर मुहांसें है तो आप रोज कड़ी पत्ते को चबाए और इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। 

8. बालों को करें मजबूत

PunjabKesari

कड़ूी पत्ता के लाजवाब फायदों में एक ये फायदा भी है कि इससे आपके बाल मजबूत होते हैं। अगर आप इसका इस्तेमाल नारियल के तेल के साथ करेंगे तो इससे आपके बालों की एक तरह से मालिश हो जाती है। 

तो देखा आपने कड़ी पत्ता सिर्फ रसोई में ही नहीं बल्कि और भी बहुत सी चीजों में लाभकारी होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static