International Day Of Happiness: खुश रहने से हैल्दी रहेगा शरीर, दूर होगी ये सारी बीमारियां

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2023 - 10:57 AM (IST)

आजकल के व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण हंसी तो मानो जैसे गायब सी हो गई है। भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए समय निकालना मुश्किल सा हो गया है। लेकिन आपने एक कहावत जरुर सुनी होगी कि हंसी में छिपा है अच्छी सेहत का राज। कई शोध के अनुसार, खुश रहना किसी दवाई से कम नहीं है। खुलकर हंसने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं। यदि व्यक्ति बीमार है और वह खुश है तो कोई भी बीमारी उसकी सेहत को प्रभावित नहीं कर सकती। खुशी जिंदगी में कितनी जरुरी है इस बात का महत्व बताने के लिए हर साल 20 मार्च को इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस मनाया जाता है। तो चलिए इस मौके पर आपको बताते हैं कि खुश रहने से शरीर को क्या-क्या फायदे होंगे...

इम्यून सिस्टम होगा मजबूत 

माना जाता है कि खुश रहने वाला व्यक्ति गुस्सैल और दुखी इंसानों की तुलना में कम बीमार पड़ता है। खुस रहने से इम्यून सिस्टम पर भी प्रभाव पड़ता है। यदि व्यक्ति खुश रहता है तो उसका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। खुश रहने से व्यक्ति दूसरे लोगों के मुकाबले समय से भोजन करता है । समय से भोजन करने और पर्याप्त मात्रा में नींद लेने वाले व्यक्तियों का इम्यून सिस्टम बाकी लोगों के मुकाबले ज्यादा मजबूत होता है। 

PunjabKesari

शरीर का दर्द होगा कम 

हर समय खुश रहने से दर्द का असर भी कम होता है। एक शोध में यह पाया गया है कि खुश रहने से व्यक्ति की मांसपेशियों में खिंचाव, चक्कर आना, हार्टबर्न जैसी समस्याओं में भी दर्द का असर कम होता है। किसी भी व्यक्ति के अच्छे मूड का असर उसके स्वास्थ्य पर पॉजिटिव प्रभाव डालता है। 

दिल रहेगा तंदरुस्त 

चिंता, क्रोध और तनाव जैसी नेगेटिव चीजें आपके दिल को प्रभावित करती हैं। परंतु वहीं यदि आप खुश रहते हैं तो इससे आपकी हार्ट हैल्थ पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है। एक शोध के अनुसार, नेगेटिव भावनाएं हार्ट संबंधी बीमारियों पर बुरा प्रभाव डालती हैं। परंतु वहीं यदि कोई व्यक्ति हार्ट हैल्थ से जूझ रहा है और वह हैप्पी रहता है तो इसका प्रभाव उसके हार्ट पर पड़ता है। रिसर्च के अनुसार, खुश रहने वाले  लोगों का ब्लड प्रेशर बाकि लोगों के मुकाबले ज्यादा अच्छा रहता है। 

PunjabKesari

मानसिक तनाव होगा दूर 

पॉजिटिविटी और खुशी दोनों चीजें जिंदगी की ऐसी कड़ी हैं जो एक अच्छी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। खुश रहने वाला इंसान दुखी और हर समय गुस्से में रहने वाले इंसान से ज्यादा हैल्दी और फिट होता है। हैप्पी रहने से शरीर में सेरोटोनिन और एंडोर्फिन नाम का हार्मोन रिलीज होता है जो आपका मूड़ अच्छा करने में मदद करता है। खुश रहने वाला इंसान दूसरे व्यक्ति के मुकाबले ज्यादा नींद लेता है जो अच्छी सेहत के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। ऐसे में यह देखा जा सकता है कि खुश रहने से अच्छी हैल्थ में भी मदद मिलती है। 

लंबी होगी उम्र 

खुश रहने से किसी समस्या का समाधान नहीं हो सकता परंतु बीमारियों का खतरा कम जरुर हो सकता है। एक शोध के अनुसार, जो लोग खुश रहते हैं उनके शरीर में कई सारी समस्याओं का खतरा कम होता है। खुश रहने वाले इंसान दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा समय तक जीवित रहते हैं। परंतु यह कई शोधो में साबित हो चुका है कि जो लोग खुश रहते हैं वह अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा उम्र तक जीते हैं

PunjabKesari

चेहरे पर रहती है चमक 

अच्छे मूड से आपके हार्मोन नियंत्रण में रहते हैं जिसके कारण चेहरे पर भी इसका पॉजिटिव प्रभाव देखने को मिलता है। कई शोधों में यह पाया गया है कि जो लोग ज्यादा खुश रहते हैं या मुस्कुराते हैं ऐसे लोग दुखी लोगों के मुकाबले ज्यादा युवा देखी जाती है। पॉजिटिविटी और खुशी आपकी उम्र को बढ़ाने में मदद करती है। खुशी के कारण आपके चेहरे का ग्लो भी बरकरार रहता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static