खट्टी इमली गुणों से भरपूर, जानिए फायदे

punjabkesari.in Friday, Jun 12, 2020 - 09:46 AM (IST)

इमली खाने में खट्टी-मीठी होती है। बच्चे हो या बड़े सभी इसके स्वाद को पसंद करते है। इसे अलग-अलग व्यंजनों में डालकर खाने का टेस्ट बढ़ाने के साथ स्वस्थ शरीर पाने लिए यूज किया जाता है। इसे चटनी, सांभर आदि चीजों में डालकर या फिर सीधा भी सेवन किया जा सकता है। यह खाने को अच्छे से पचाने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है।

इमली में पाएं जाने वाले पोषक तत्व

इमली में विटामिन सी, ई, बी के, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज, फाइबर आदि तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में शरीर को सभी पोषक तत्व आसानी से मिल जाते है। इसके साथ ही इसमें एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते है, जो बीमारियों के लगने का खतरा कम करते है। तो चलिए जानते है इसके सेव से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

भूख बढ़ाएं

जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है। उन्हें इमली का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके लिए 1 कटोरी पानी में गुड़, इमली का गुदा, दालचीनी और इलायची मिलाएं। तैयार मिश्रण का थोड़ा-थोड़ा करके सेवन करें। इससे आपकी भूख बढ़ेगी और आप अच्छे से खाना खा पाएंगे।

Tamarind,nari

बेहतर पाचन तंत्र

इमली के सेवन से पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम करता है। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होने से खाने को पचाने में मदद मिलती है। कब्ज, पेट दर्द, एसिडिटी, डायरिया आदि परेशानियों से राहत मिलती है। आप इमली के बीजों को मिक्सी में पीसकर तैयार पाउडर को पानी के साथ ले सकते हैं। इससे पेट अच्छे ढंग से काम करता है।

वजन बढ़ने से रोके

स्वाद में खट्टी-मीठी इमली खाने से शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है। इसमें भारी मात्रा में मौजूद हाइड्रोऑक्साइट्रिक एसिड शरीर में वसा को कम करता है। ऐसे में वजन कम करने में मदद मिलती है।

बीमारियों से करें बचाव

इमली में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा इसमें आयरन अधिक मात्रा में होने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है। खून का प्रवाह बेहतर ढंग से होता है। साथ ही यह रेड ब्लड सेल्स बढ़ते हैं।

 Common Cold,nari

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों में दर्द, खुजली, जलन आदि को दूर करने के लिए इमली बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके लिए इमली के रस में दूध मिलाएं‌। फिर तैयार घोल में कॉटन बॉल भिगोए। उसके बाद उसे आंखों पर कुछ मिनटों के लिए रखें। इससे आंखों से जुड़ी समस्याओं आराम मिलेगा।

दस्त की परेशानी करें दूर

दस्त की परेशानी होने पर इमली के बीज बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इसके लिए इमली के सूखे बीजों को मिक्सी में पीस लें। अब उसमें अदरक पाउडर, विशप घास और सेंधा नमक मक्खन डालकर अच्छे से मिलाएं। तैयार पेस्ट को दूध के साथ पीने पर दस्त की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

सूजन से दिलाएं राहत

शरीर में सूजन होने की समस्या में गेहूं का आटा, इमली के पत्ते और रस, एक चुटकी नमक और थोड़ा सा पानी लेकर उबालें। तैयार लेप को गर्म ही सूजन वाली जगह पर लगाएं। इससे सूजन से जल्दी ही आराम मिलता है।

Tamarind,nari

मांसपेशियों के विकास में फायदेमंद

इमली में कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स अधिक मात्रा में होता है। इससे मांसपेशियों के विकास में मदद मिलती है। इसमें पाएं जाने वाले थाइमि‍न नसों को अच्छे ढंग से काम करने की शक्ति बढ़ती है। साथ ही इमली मांसपेशियों के विकास में मदद करती है।‌

झाइयां करें दूर

इसकी छाल का पेस्ट तैयार कर इसे चेहरे पर लगाने से झाइयां दूर होती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static