डाइट में शामिल करें स्प्राउट्स, वजन कंट्रोल होने के साथ मिलेंगे अनगिनत फायदे

punjabkesari.in Sunday, Jan 05, 2020 - 02:43 PM (IST)

आजकल के लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग हो रहें है। वो अपने डेली रूटीन में हैवी- वर्कआउट, योगा, डाइटिंग करने के साथ अपनी डाइट में अलग-अलग चीजों का सेवन कर रहें है। जिससे वे बीमारियों से बचें रहें। ऐसे में अगर आप भी खुद को बीमारियों की चपेट में आने से बचाना चाहते है तो अपनी डाइट में स्प्राउट्स को शामिल करना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसमें पाएं जाने वाले पौष्टिक तत्व शरीर का वजन कंट्रोल करने के साथ बॉडी में एनर्जी दिलाने का भी काम करता है।

स्प्राउट्स में पाएं जाने वाले तत्व

स्प्राउट्स में फाइबर, विटामिन, फाइबर, मिनरल्स, प्रोटीन आदि पौष्टिक तत्व अधिक मात्रा में पाएं जाते है। इसमें फाइबर की मात्रा 7.6 ग्राम पाई जाती है जो कि आपको शरीर से जुड़ी की बीमारियों से मुक्त रखते हैं। आप इसे कच्चा या पकाकर दोनों तरीकों से खा सकते है। आइए जानते हैं स्प्राउट्स का सेवन करने से शरीर को मिलने वाले ढेरों फायदों के बारे में विस्तार से...

Image result for sprouts pic,nari

भूख को रखे कंट्रोल

इसमें पाएं जाने वाले पौष्टिक तत्व शरीर को पोषण पहुंचाते है। यह बार-बार लगने वाली भूख को शांत कर पेट को लंबे समय के लिए भर कर रखता है। शरीर में जमा फैट को रोकने के साथ ही ओवरइटिंग की परेशानी से राहत दिलाता है। 

पाचन बेहतर करता है

इसका नियमित सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही पेट संबंधी गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि परेशानियों से राहत मिलती है। 

ब्लड सर्कुलेशन 

यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। 

 

इम्यून सिस्टम 

इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। 

आंखों की रोशनी 

स्प्राउट्स को कच्चा या पका कर खाने से शरीर को अंदर से मजबूती मिलने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ती है। 

हृदय 

स्वस्थ ह्रदय के लिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये दिल को हेल्दी रखता है। दिल संबंधी बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है। 

Image result for blood circulation,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static