तलवों की जलन का इलाज पुदीना, लेप खींच लेगा एक ही बार में सारी गर्मी

punjabkesari.in Friday, Apr 02, 2021 - 01:18 PM (IST)

पुदीना गर्मियों में खूब इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है जो गर्मी भरे मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाती है। सिर्फ ठंडक ही नहीं इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर  एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे कई गुण भी शामिल होते हैं जो हमारे अच्छे स्वास्थ के लिए बहुत जरूरी है। बहुत से लोगों को गर्मी के दौरान हाथ व पैरों के तलवों पर जलन की समस्या रहती हैं। वो लोग पुदीने के इस्तेमाल से इस समस्या का हल निकाल सकते हैं। 

PunjabKesari

तलवों पर पुदीने का लेप 

तलवों पर गर्मी की वजह से जलन हो रही है तो आप पुदीने का लेप लगाएं। ताजी पत्तियां को धोकर अच्छे से पीस लें फिर इससे तलवों की हल्के हाथों से मालिश करें। पुदीने की ठंडी पत्तियां तलवों की सारी गर्माहट खींच लेंगी। आप लेप नहीं लगाना चाहते तो पुदीने का काढ़ा बनाकर या पुदीने वाला ठंडा पानी व जूस पी सकते हैं।

PunjabKesari

यूरिन के दौरान होने वाली जलन

अगर आपको भी गर्मी के चलते यूरिन करते समय जलन व इरीटेशन महसूस होती हैं तो आपको करना कुछ नहीं बस पुदीने की 4 से 5 पत्तियों को 1 गिलास पानी में उबालना है और उसमें 1 चम्मच मिश्री डालकर हिलाना है। ठंडा होने पर इस काढ़े को छाने और दिन में थोड़ा थोड़ा करके इस काढ़े का सेवन करें। यूरिन जलन से तुरंत राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

पाचन तंत्र रहेगा दुरुस्त 

अगर गर्मी के मौसम में आपको पाचन संबंधी समस्या आती है तो पुदीने के पानी में काला नमक और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर मिलाकर सेवन करें। इससे एसिडिटी, जलन, खट्टे डकार आदि से राहत मिलेगी। यह नुस्खा कब्ज के लिए भी बेहद फायदेमंद है। आप पानी नहीं पीना चाहते तो पुदीने की चटनी को ऑप्शन में रख सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static