Health Tip: सिर्फ एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स रखेंगे आपको कई बीमारियों से दूर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 23, 2022 - 11:17 AM (IST)

हेल्थ डेस्क: आजकल के खराब लाइफस्टाइल के कारण वजन बढ़ना एक आम समस्या हो गई है। हर दूसरे इंसान में से एक व्यक्ति  मोटापे से ग्रस्त है। मोटापे से राहत पाने के लिए कई लोग जिम जाते हैं। जिम का डाइट चार्ट फॉलो करते हैं। लेकिन फिर भी कई बार वजन कम नहीं हो पाता। मोटापा कई तरह की बीमारियों को भी जन्म देता है। मोटापे से बचने के लिए आप सिर्फ एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको मोटापे से भी बचाते हैं और कई तरह की बीमारियों से भी दूर रखते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ ड्राई फ्रूट्स...

काजू खाएं

काजू में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट्स आपको स्वस्थ रखने में सहायता करता है। इससे आपका वजन भी कम होता है। इसके अलावा यदि आपको जोड़ों के दर्द की समस्या है तो वो भी दूर होती है। आप रोज 2 काजू का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

किशमिश खाएं

किशमिश भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होती। किशमिश में प्रोटीन, आयरन, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन-बी6, कैल्शियम, फाइटोकैमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल, विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से त्वचा भी साफ रहती है और चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं। आप रोजाना 3-4 किशमिश का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

बादाम खाएं

बादाम में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस, सोडियम, जिंक, विटामिन-बी6,विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ई दिमाग तेज रखने और याददाश्त अच्छी रखने में भी सहायता करता है। आप रोज 3 बादाम का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

मेवा खाएं

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप मेवे का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाला ओमेगा-3, प्रोटीन, विटामिन-ई, जिंक, मिनरल्स आपको तनाव से दूर रखने और चेहरे की झुर्रियां दूर करने में सहायता करते हैं। 

नारियल खाएं

नारियल का सेवन भी आप रुटीन में कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला कॉपर, सेलेनियम, आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फोलेट, विटामिन-सी और थायमीन आपो कई तरह के फायदे देता है। किसा हुआ नारियल खाने से आपके टिशू मजबूत होते हैं और आपके मेमोरी पावर भी मजबूत भी बनती है। इसके अलावा किसा हुआ नारियल आपको किसी भी तरह के वायरस से बचाने में भी मदद करता है। 

PunjabKesari

पिस्ता खाएं

पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन-बी6, प्रोटीन, मिनरल्स, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसमें विटामिन-ए भी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आंखों में होने वाले समस्याओं के लिए पिस्ता बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आप कम से कम 2 पिस्ता का सेवन डेली रुटीन में कर सकते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static