गर्मियों में खाया 1 कटोरी दही आपको देगा लाजवाब फायदे

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2020 - 12:00 PM (IST)

दही सेहत के लिए लाभदायक चीज है। दही में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। देखा गया है कि कुछ लोग सर्दियों में तो चाय पीते ही है, मगर गर्मियों में भी वह अधिक चाय पीना पसंद करते हैं। मगर अधिक चाय पीने से खासतौर पर गर्मियों में सेहत को नुकसान पहुंचता है। गर्मियों में आपको दही, छाछ और अन्य ठंडी तासीर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। ताकि गर्मियों की तेज धूप आपको नुकसान न पहुंचा सके। गर्मियों में दही खाने के अनेक लाभ होते हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में...

 

लू से बचाव

जो लोग धूप में ज्यादा बाहर आते जाते हैं, उन्हें सुबह खाली पेट दही का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे उनकी बॉडी सूरज की तेज किरणों से लड़ने के लिए शक्तिशाली बनेगी। साथ ही लू से भी आपका बचाव रहेगा। दोपहर खाने के साथ दही से बनी छाछ का सेवन जरूर करें। छाछ में अजवाइन पाउडर और काली मिर्च भी जरूर डालें।

nari

कैल्शियम की कमी करे दूर

सर्दियों में दही खा पाना इतना पॉसिबल नहीं हो पाता। ऐसे में शरीर में कैल्शियम की मात्रा पूर्ण रूप से बनाए रखने के लिए गर्मियों में खूब दही का सेवन करें। सुबह खाली पेट और दोपहर खाने के साथ दही जरूर लें। रात के वक्त दही न खाएं, इससे सेहत को नुकसान होता है।

भूख बढ़ाने में मददगार

दही खाने से व्यक्ति की पाचन शक्ति सक्रिय होती है। गर्मियों में कुछ लोगों को भूख कम लगती है। ऐसे में दही का सेवन करने से उनकी पाचन शक्ति मजबूत होती है और साथ ही भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है।

मुंह के छाले

कुछ लोगों को पेट में गर्मी के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं। उसके लिए रोजाना 1 या 2 गिलास दही की लस्सी बनाकर पिएं।

nari

हार्ट बर्न

कुछ लोगों को सीने में जलन की समस्या अक्सर बनी रहती है। ऐसे में सुबह खाली पेट 1 कटोरी दही में भुना जीरा मिलाकर खाने से सीने की जलन शांत होती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

सेहत के साथ-साथ दही खाने से आपकी त्वचा भी ग्लोइंग और हेल्दी बनती है। गर्मियों में धूप के कारण सन टैन और अन्य स्किन प्रॉबल्मस हो जाती है। गर्मियों में चेहरे की रंगत भी थोड़ी डार्क हो जाती है। ऐसे में 1 चम्मच बेसन में दही मिलाकर हफ्ते में 3 से 4 बार चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा मुलायम और ग्लोइंग बनेगी। 


nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static