4 बीमारियां होंगी जड़ से खत्म, सुबह खाली पेट पिएं इस मसाले का पानी

punjabkesari.in Thursday, Mar 12, 2020 - 06:42 PM (IST)

ऐसा शायद ही कोई रसोई घर हो जहां मसाले के डिब्बे में अजवाइन मौजूद न हो। अजवाइन वाली रोटी वैसे भी भारतीयों की खास पसंद है। अजवाइन आपके पाचन को बेहतर करती है। पाचन मजबूत करने के साथ-साथ अजवाइन का सेवन और भी कई बीमारियों में आपकी रक्षा करता है। आइए जानते हैं अजवाइन खाने से शरीर को मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में विस्तार से..

Image result for ajwain,nari

यूरिक एसिड

सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से आपका बड़ा हुआ कोलेस्ट्रोल लेवल कम हो जाता है। कोलेस्ट्रोल बढ़ने की वजह से व्यक्ति को गाउट नाम की एक बीमारी लग जाती है, जिसमें व्यक्ति के जोड़ों में दर्द और सूजन होने लगती है। ऐसे में अजवाइन का पानी और सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल और उससे होने वाली कई समस्याओं से आपको राहत मिलती है।

अर्थराइटिस में फायदेमंद

अगर आप अजवाइन के पानी में 1 चम्मच अदरक का रस डालते हैं तो इसे पीने से अर्थराइटिस की समस्या से आपको राहत मिलती है। अदरक और अजवाइन का पानी पीने से शरीर में पसीना आता है, जिससे मांसपेशियों में जमा गंदगी पसीने के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती है।

Image result for arthritis,nari

वजन कम करने में मददगार

हर रोज एक चम्मच अजवाइन का सेवन करने से भोजन में ली गई कार्बस बहुत जल्द डाइजेस्ट हो जाती हैं। उसी तरह अजवाइन का पानी शरीर की फैट को बर्न करने में मदद करता है। खासतौर पर पेट की चर्बी कम करने में अजवाइन का पानी रामबाण नुस्खा साबित हो चुका है। अगर आप हर सुबह उबलते पानी में अजवाइन मिलाकर पीते हैं, तो 15 दिन में 1-2 किलतो वजन आपका कम हो जाता है।

एसिडिटी

अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो हर रोज अजवाइन खाएं। अजवाइन का सेवन या फिर पानी पीने से शरीर की पाचन क्रिया में सुधार होता है। अजवाइन के पानी की तासीर थोड़ी गर्म होती है, ऐसे में हफ्ते में 4 से 5 बार ही इसका सेवन करें, वो भी दिन में बस एक बार। 

Image result for acidity,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static