यूरिक एसिड कंट्रोल करने में कारगर है आलू का रस, जानिए कैसे करें सेवन?

punjabkesari.in Saturday, Aug 08, 2020 - 01:10 PM (IST)

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ता है। खासतौर पर अर्थराइटिस यानि गठिया रोग होने का कारण शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने को माना जाता है। ऐसे में जोड़ों में दर्द, सूजन आदि होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। असल में, हमारे शरीर में यूरिक एसिड उन चीजों से बनता है जो हम अपनी डेली रूटीन में खाते हैं। जब किसी कारण किडनी की फिल्टर यानि छानने की क्षमता कमजोर होने लगती है तो यूरिया यूरिक एसिड में बदलने लगता है। ऐसे में यह एसिड हड्डियों के बीच जमा हो जाता है, जिससे व्यक्ति गठिया के रोग का शिकार हो जाता है। ऐसे में इसे कंट्रोल में करने के लिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है।

 

हेल्थ एक्सपर्ट्स, इस परेशानी से निजात पाने के लिए रोगियों को ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ पीने की सलाह देते हैं। ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर आलू का रस पीने से इसे नियंत्रण में किया जा सकता है। तो चलिए जानते है आलू का रस बनाने का तरीका और साथ ही इसे पीने से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

nari,PunjabKesari

आलू का रस तैयार करने का तरीका

. सबसे पहले आलू को धोकर कर छील लें। 
. अब उसे कद्दूकस कर एक कॉटन के साफ कपड़े में बांधकर एक बाउल में उसे निचोड़कर इसका जूस निकालें। 
. आपका आलू का जूस बनकर तैयार है। आप इसे सीधे या ठंडा करके पी सकते हैं। 
. मगर ज्यादा देर तक इसे रखने से इसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। 
. आप चाहे तो आलू को टुकड़ों में काटकर इसे मिक्सर या जूसर की मदद से भी इसका जूस निकाल सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

रोजाना दिन में 2 बार सेवन करें।

आलू कैसे है मददगार

आलू में वसा अधिक मात्रा में होने से शरीर का वजन बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में लोग इसका सेवन कम ही करना पसंद करते हैं। मगर जो लोग यूरिक एसिड से पीड़ित होते है। उनके लिए आलू का जूस पीना काफी फायदेमंद होता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकलने में मदद मिलती है। यह एक डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम कर शरीर में जमा सभी विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही किडनी की सक्रियता बढ़ने से अच्छे तरीके से फिल्टर करने में मदद मिलती है। 

गठिया के रोगियों के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को अर्थराइटिस यानि गठिया का रोग होता है। उन्हें नियमित रूप से आलू का रस निकाल कर पीना चाहिए। असल में, गठिया के कारण शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है। ऐसे में इसका सेवन करने से गठिया की परेशानी से राहत मिलने के साथ हड्डियों और जोड़ों के दर्द और सूजन से भी छुटकारा मिलता है। इन्हें रोजाना 2 गिलास आलू का जूस पीना चाहिए। 

वजन करें कंट्रोल

इसमें विटामिन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से यह शरीर का वजन नियंत्रण में रखने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें फाइहर की मात्रा अधिक होने से नाश्ते में इसके जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है। 1 गिलास आलू का रस पीने से लंबे समय तक भूख न लगने से ओवर ईटिग की परेशानी से राहत मिलती है। 

nari,PunjabKesari

ब्लड सर्कुलेशन करें बेहतर 

आलू में मौजूद पोषक तत्वों से यह शरीर को सुचारू तरीके से काम करने में मदद करता है। साथ ही इसके साेवन से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से काम करता है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static