तेजी से वजन घटाएगी करी पत्‍ते की चाय, 6 बीमारियां भी रहेंगी दूर

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 03:40 PM (IST)

भारतीय किचन में करी पत्ते यानि मीठी नीम का इस्तेमाल भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। करी पत्ता खाना बनाने वाली हर चीज में इस्तेमाल किया जाता हैं इससे खाने का स्वाद बहुत  ही स्‍वादिष्‍ट हो जाता हैं। रोज सुबह उठकर कड़ी पत्ते की चाय पीने से वजन कम होता हैं और इससे कई प्रकार की बीमारियां दूर रहती हैं।

Image result for curry leaves  pic,nari

चलिए आज हम आपको करी पत्ते से चाय बनाने की रेसिपी बताते हैं जो वजन घटाने के साथ ही आपको कब्ज, शुगर, स्किन प्रॉब्लम्स से बचाने में मदद करेगी।

वजन घटाने में मददगार

करी पत्ते में ऐसा कंपाउड होता है, जो चर्बी को पिघलाने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। साथ ही इस चाय का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी काफी मदद करता है। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट 1 कप चाय पीएं।

कब्‍ज से छुटकारा

पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे कब्ज, पेट दर्द, एसिडिटी या ब्लोटिंग आदि की समस्या रहती हैं तो खाने से आधा घंटे पहले इसका सेवन करें। इससे पाचन क्रिया सही रहेगी और इन परेशानियों से बचे रहेंगे।

Image result for stomach pain girl pic,nari

त्वचा के लिए फायदेमंद

यह चाय त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटाऑक्सीडेंट्स व एंटी-कैंसर गुण त्वचा को फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में मदद करते हैं। इससे ना सिर्फ स्किन कैंसर बल्कि इंफैक्शन का खतरा भी काफी कम रहता है। साथ ही करी पत्ते का पैक लगाने से मुंहासे, पिंपल्स, डार्क सर्कल्स, एलर्जी आदि की समस्या भी दूर होती है।

ब्‍लड शुगर कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों के लिए भी इस चाय का सेवन काफी फायदेमंद है। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही यह टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम करती है।

Image result for diabetes,nari

स्‍ट्रेस होता है दूर 

आज की भागदौड़ में जिंदगी में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो, जो स्ट्रेस या थकान से परेशान ना रहता हो। ऐसे में करी पत्ते की 1 कप चाय आपकी थकान व तनाव को मिनटों में दूर कर सकती है। वहीं इसका सेवन करने से स्ट्रेस दूर होता है, जिससे आपको रात को नींद भी अच्छी आती है।

बॉडी डिटॉक्स

दिनभर में कम से कम  2 बार इस चाय को पीने से शरीर के विषैले पर्दाथ भी बाहर निकल जाते हैं, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

मजबूत इम्यून सिस्टम

बदलते मौसम के कारण भी लोग नॉर्मल फ्लू व वायरस की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में इस चाय का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। दरअसल, इसे पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे शरीर को वायरस से लड़ने में मदद मिलती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static