दिन में जरुर खाएं 1 हरी इलायची, सेहत को मिलेंगे बेहिसाब फायदे

punjabkesari.in Tuesday, Dec 31, 2019 - 12:34 PM (IST)

स्वीट डिश हो या फिर बिरयानी या पुलाव हरी इलायची हर खाने वाली चीज को एक अलग सुगंध और स्वाद देती है। कुछ लोग इसका इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रुप में भी करना पसंद करते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि हरी इलायची के सेवन से उनकी भूख कंट्रोल में रहती है, जो आपके वजन को कंट्रोल रखने में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं इलायची के सेवन से शरीर को मिलने वाले अन्य जरुरी फायदे...

Related image,nari

मुंह की बदबू

अक्सर पेट खराब या फिर कब्ज के चलते कुछ लोगों के मुंह से बदबू आती है। छोटी इलायची खाने से न केवल मुंह की बदबू खत्म होती है, साथ ही आपके पाचन से जुड़ी समस्याएं भी ठीक होती हैं। अगर आप भी पेट और मुंह से जुड़ी इन समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो आज से ही सुबह-शाम दो हरी इलायची का सेवन शुरु कर दें। बहुत ही जल्द आपको इन दोनों परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा।

 

रोज सुबह नींबू-शहद वाली चाय में 1 हरी इलायची पीसकर सेवन करने से भी आपको काफी फायदा मिलेगा।

खराश

बढ़ती ठंड में कई लोग सर्दी-जुकाम और ग्ले की खराश से परेशान रहते हैं। ऐसे में रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में 2 ईलायची डालकर अच्छे से काढ़ लें। दूध जब 10-15 मिनट अच्छे से कढ़ जाए तो 1 चम्मच च्वनप्राश के साथ इस दूध का सेवन करें। सर्दी जुकाम से तो राहत मिलेगी ही, साथ ही ग्ले की खराश दूर करने का यह एक आसान उपाय है।

Image result for throat itching,nari

स्ट्रांग इम्यून सिस्टम

खाने के बाद इलायची का सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है। पाचन क्रिया मजबूत करने के साथ-साथ हरी इलायची पेट की सूजन, गैस और हल्की-फुल्की पेट की इंफेक्शन भी दूर करने में मदद करती है।

शरीर की सफाई

इलायची में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व शरीर में से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। जिससे आपके खून की नेचुरल तरीके से सफाई होती है। पुराने ब्लड सेल्स को खत्म करने और नए सेल्स का निर्माण करने के लिए ईलायची एक बेहतरीन सोल्यूशन है।

Image result for detoxificATION,nari

जी मिचलना

जिन लोगों को ट्रेवलिंग के दौरान जी मचलने और मन खराब होने जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है, उनके लिए हरी ईलायची बहुत फायदेमंद है। यदि आप यात्रा से पहले और उसके दौरान 1 हरी इलायची मुंह में रख लेते हैं, तो आपको जी मचलने और vomiting जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता।

मुंह के छाले

मुंह के छालों से पीछा छुड़ाने के लिए ईलायची के पाउडर में मिश्री मिक्स करके सुबह शाम दो बार इनका सेवन करें। मुंह का छालों और बदबू दोनों से आपको जल्द राहत मिलेगी।

Related image,nari

एसिडीटी

तला-भुना खाने से सीने में जलन और बदहजमी की समस्या आम होती है। ऐसे में अगली बार यदि कुछ तला हुआ खा भी लें, तो उसके तुरंत बाद 1 हरी इलायची मुंह में डाल लें। आपको एसिडिटी से राहत मिली रहेगी।

तो ये थे छोटी सी हरी ईलायची खाने के अनेक फायदे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Related News

static