तेजपत्ते के ये फायदे जान आप भी शुरू कर देंगे इसका तड़का लगाना

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 12:39 PM (IST)

नारी डेस्क: तेजपत्ता, जो पेड़ पर उगने वाला एक खास पत्ता है, न केवल हमारे खाने में अद्भुत खुशबू लाता है, बल्कि इसके कई अद्भुत स्वास्थ्य लाभ भी हैं। भारतीय रसोई में इसका महत्व बहुत अधिक है, और इसे विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेजपत्ते में छिपे ये गुण आपके स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद हो सकते हैं? चलिए, इस लेख में हम तेजपत्ते के फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं। आइए, जानते हैं तेजपत्ते के फायदों के बारे में।

 तेजपत्ता क्या है?

तेजपत्ता एक विशेष प्रकार का पत्ता है जो अक्सर भारतीय रसोई में इस्तेमाल किया जाता है। इसे खाने में तड़का लगाने के लिए डालते हैं, जिससे व्यंजन में एक अद्भुत खुशबू आ जाती है। तेजपत्ते का उपयोग कुछ मिठाइयों और चाय में भी किया जाता है, विशेषकर बंगाल और ओडिशा जैसे राज्यों में।

PunjabKesari

डायबिटीज में फायदेमंद

भारत में डायबिटीज के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कई शोधों में यह पाया गया है कि तेजपत्ते का सेवन करने से इंसुलिन लेवल को बैलेंस करने में मदद मिलती है। डायबिटीज पेशेंट्स के लिए तेजपत्ता या तेजपत्ते युक्त कैप्सूल का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

सांस संबंधी समस्याओं में राहत

अगर आपको सांस से जुड़ी समस्याएं या फेफड़ों की समस्याएं हैं, तो तेजपत्ता आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद एथनॉलिक नामक पदार्थ श्वास नली में सूजन को कम करता है और तेजपत्ते की चाय का सेवन खांसी, अस्थमा और फ्लू में राहत प्रदान करता है।

PunjabKesari

 दांतों के लिए लाभकारी

तेजपत्ता न केवल मसूड़ों के लिए, बल्कि दांतों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मौजूद विशेष तेल और विटामिन-सी आपके दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, तेजपत्ते की राख को दांतों पर घिसने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया खत्म होते हैं।

 फंगल इंफेक्शन से बचाव

तेजपत्ते में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो फंगल और यीस्ट इंफेक्शन को कम करने में सहायक होते हैं। यदि शरीर के किसी हिस्से में स्किन एलर्जी या इंफेक्शन हो, तो तेजपत्ते का तेल लगाकर आपको राहत मिल सकती है। इसके लिए तेज पत्ते को पीसकर नारियल तेल में मिलाकर पका लें, फिर छानकर प्रयोग करें।

PunjabKesari

 वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने के लिए तेजपत्ते भी सहायक माने जाते हैं। इसमें मौजूद गुण भूख को कम करने में मदद करते हैं, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है। तेजपत्ते का सेवन कैलोरी बर्न करने में भी मददगार हो सकता है।

तेजपत्ता केवल खाने में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता, बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभ भी अनगिनत हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप न केवल अपने व्यंजनों का स्वाद बढ़ा सकते हैं, बल्कि अपने स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकते हैं। इसलिए, अगली बार जब आप खाना बनाएँ, तो तेजपत्ते का तड़का लगाना न भूलें!


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static