कड़वे करेले के मीठे गुण, शुगर ही नहीं इन बीमारियों में भी फायदेमंद

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 01:47 PM (IST)

हरी सब्जियों में करेला भी शामिल है, स्वाद में कड़वा होने के बावजूद करेला औषधीय गुणों से भरपूर है। असल में इसके कड़वेपन में ही इसके औषधीय गुण छिपे हैं। भारत में करेले की सब्जी से लेकर, इसका आचार और जूस का सेवन किया जाता है। जिन शुगर पेशेंट्स का डायबिटीज लेवल दवाओं से भी कंट्रोल नहीं होता, उन्हें करेले का जूस अवश्य पीना चाहिए।

करेले का जूस बनाने का तरीका

-करेला - 1
-संतरे का रस - 1 कप
-नींबू का रस - 1 चम्मच
-काला नमक - 1 टीस्पून
-इमली का पेस्ट - 1 टीस्पून
-जीरा पाउडर - 1 टीस्पून

nari

करेले पर थोड़ा सफेद नमक लगाकर आधे घंटे के लिए रख दें। उसके बाद करेले को अच्छी तरह धोकर मिक्सी में पीस करके डालें, साथ ही संतरे का रस भी डाल दें। अच्छी तरह मिक्सी में ग्राइंड करने के बाद गिलास में जूस निकाल लें। उसमें नींबू का रस, काला नमक और इमली का पेस्ट डालकर अच्छे से हिलाएं। इस जूस का सेवन सुबह खाली पेट करें।

फैट बर्न करने में मददगार

करेले में शरीर की एक्स्ट्रा फैट को कम करने के गुण मौजूद हैं। करेला शरीर में इंसुलिन को एक्टिव करता है, जिससे शरीर में बनने वाली शुगर फैट का रूप नहीं ले पाती। आप चाहे इसे डायरेक्ट खाएं या फिर इसका जूस बनाकर पिएं, यह आपके शरीर को फायदा ही करेगा।

आंखों के लिए फायदेमंद

करेले में मौजूद बीटा-कैरोटिन आंखों के लिए लाभदायक माना जाता है। टी.वी. स्क्रीन पर काम करने वाले व्यक्ति को हफ्ते में 2 बार करेले का सेवन या फिर इसका जूस पीना चाहिए। बच्चों को भी करेला जरूर खिलाएं, इससे उनकी स्मरण शक्ति और आंखें दोनों स्ट्रांग होंगी। करेले का जूस आपको यंग दिखाने में भी मदद करता है।

nari

शुगर लेवल रखे कंट्रोल

जिन शुगर पेशेंट्स को इंसुलिन लगाने की आवश्यकता पड़ती है, उन्हें तो तुरंत करेले का जूस पीना शुरू कर देना चाहिए। करेला शरीर में कुदरती तौर पर इंसुलिना का निर्माण करता है जिस वजह से व्यक्ति की शुगर कदरती तौर पर नार्मल रेंज पर आ जाती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

करेला खाने या फिर इसका जूस पीने से पेट की समस्याएं, जैसेे कि पेट में गैस, अपच, दस्त और मुंह के छालों जैसी समस्या हल होती है। पेट के साथ-साथ करेला त्वचा को भी फायदा करता है। करेला खाने या फिर इसका जूस पीने से चेहरे पर मुहांसों की परेशानी नहीं होती।

खून की सफाई

करेले के ऐंटी-माइक्रोबियल और ऐंटी-बैक्टीरियल गुण खून साफ करने में मदद करते हैं। जिस वजह से स्किन संबंधित परेशानियों से आप बचे रहते हैं साथ ही यह आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करता है। एग्जिमा और सोरायसिस जैसी बीमारियों में भी करेला खाने या फिर इसका जूस पीने से लाभ मिलता है। 

nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static