ऑलिव ऑयल फेसपेक, चेहरे पर नहीं रहेगा एक भी दाग

punjabkesari.in Monday, Aug 24, 2020 - 05:36 PM (IST)

भारतीय रसोई में ऑलिव यानि जैतून तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। इससे बीमीरियों से बचाव रहता है, लेकिन इसमें एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होने के कारण यह त्वचा के लिए भी किसी रामबाण औषधी से कम नहीं है। डायबिटीज कंट्रोल से लेकर मुंहासों को जड़ से खत्म करने में जैतून तेल बेहद फायदेमंद है। चलिए आज हम आपको जैतून तेल के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिससे जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल शुरू कर देंगे।

इम्यूनिटी बढ़ाने में करें मदद

औषधीय गुणों से भरपूर जैतून के तेल से तैयार भोजन का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ऐसे में बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है।

nari,PunjabKesari

गठिया से दिलाए राहत

इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होने से हड्डियों और मांसपेशियों में मजबूती आती है। ऐसे में जोड़ों व गठिया की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

वजन करे कंट्रोल

इसमें फैट की मात्रा कम होने में शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

डायबिटीज रखे कंट्रोल

इसमें सभी पौष्टिक तत्व उचित मात्रा में होने से शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को खासतौर पर इससे तैयार भोजन का सेवन करना चाहिए।

nari,PunjabKesari

दिल के लिए फायदेमंद

ऑलिव ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होने के साथ अधिक मात्रा में फैटी एसिड होते हैं। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। ऐसे में दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। 

कैंसर से करे बचाव

इसमें विटामिन ए, डी, ई, के, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। ऐसे में इस तेल से तैयार भोजन का सेवन करने से यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकता है। साथ ही मानसिक तनाव दूर करने में मदद मिलती है।

बालों को बनाएं मजबूत

जैतून के तेल में मौजूद पोषक तत्व सेहत के साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इस तेल से बालों की मालिश करने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। बालों का झड़ना बंद हो लंबे, घने, काले, मुलायम होने में मदद मिलती है। 

nari,PunjabKesari

त्वचा रखें जवां

रोजाना सोने से पहले जैतून के तेल से चेहरे पर मसाज करने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों व झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। त्वचा में नमी बरकरार रहने के साथ स्किन सॉफ्ट, ग्लोइंग और जवां नजर आती है।
 
मेकअप रिमूव की तरह करें काम

इसे मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे त्वचा का रूखापन दूर हो उसे नमी मिलती है। साथ ही स्किन को गहराई से पोषण मिलने से त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है।

ऑलिव ऑयल फेसपैक

आप चाहे तो इसका फेसपैक बनाकर भी लगा सकते हैं। इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच ऑलिव ऑयल और शहद को मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से लगाए। इसे करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इस फेसपैक को लगाने त्वचा को गहराई से नमी मिलने के साथ दाग, धब्बे, मुंहासे, झाइयों, झुर्रियों की समस्या से राहत मिलती है। साथ ही टैनिक की परेशानी दूर हो त्वचा कई गुणा जवां नजर आती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static