#EatRightIndia: गठिया से लेकर मुहांसों तक का रामबाण इलाज है काली सरसों

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 09:47 AM (IST)

भारत के केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन #EatRightIndia मुहिम के तहत लोगों को स्वस्थ भोजन करने की सलाह दे रहे हैं। हाल ही में उन्होने अपने ट्विवटर अकाऊंट से एक पोस्ट शेयर की हैं, जिसमें उन्होंने काली सरसों के फायदे गिनाते हुए लोगों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी। उन्होंने लिखा है कि, 'आप अपने व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें काली सरसों शामिल कर सकते हैं। इसमें सेलेनियम होता है, जो पेट की गैस और कब्ज दूर करने के साथ त्वचा व जोड़ों की समस्याओं के लिए बेहतरीन है।'

चलिए हम आपको काली सरसों के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसके बाद आप भी इस्तेमाल शुरू कर देंगे...

कैंसर से बचाव

शोध के अनुसार, इससे कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। दरअसल, इसमें ग्लूकोसाइनोलेट्स और मायरोसिनस जैसे यौगिकों होते हैं, जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं की वृद्धि को रोकते हैं।

PunjabKesari

बेहतर पाचन क्रिया

इसका सेवन पाचन क्रिया को भी दुरूस्त रखने में मदद करता है। इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, जिससे कब्ज और एसिडिटी जैसी परेशानियां दूर हो जाती है।

दिल को रखे स्वस्थ

यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल और रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा भी हद तक कम हो जाता है।

गठिया दर्द को करे दूर

एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर इन बीजों के तेल से मालिश करने पर गठिया, जोड़ों, मांसपेशियों में सूजन व दर्द की समस्या दूर होती है।

PunjabKesari

हड्डियों और दांतों को बनाए मजबूत

सेलेनियम नामक तत्व से भरपूर होने के कारण इसका सेवन हड्डियों व दांतों के लिए काफी फायदेमंद है। यही नहीं, इससे बालों व नाखूनों को भी मजबूती मिलती है। वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट व एंटी-इंफ्लेमेटरी मसूड़ों, हड्डियों और दांतों में दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

सिरदर्द, तनाव होता है दूर

काली सरसों का सेवन करने से सिरदर्द और तनाव से राहत मिलती है। वहीं इसके तेल से मालिश करने पर बाल लंबे, घने व मजबूत होते हैं।

स्किन प्रॉब्लम्स का है समाधान

काली सरसों का पैक बनाकर लगाने से ना सिर्फ त्वचा में ग्लो आता है बल्कि इससे पिंपल्स, मुहांसों व टैनिंग और ड्राई स्किन की समस्या भी दूर हो जाती है। यही नहीं, नियमित रूप से इसका पैक लगाने से एंटी-एजिंग की समस्याएं भी दूर रहती हैं।

उम्र का बढ़ना रोके

इसमें विटामिन ए, के, और सी से भरपूर होते हैं, जो त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाकर बढ़ती उम्र की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। इससे आप एंटी-एजिंग साइन्स जैसे झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइन्स आदि से बचे रहते हैं। यही नहीं, इसके बीज का स्‍क्रब बनाकर त्‍वचा पर स्‍क्रबिंग करने से त्‍वचा में निखार आता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static