सिर्फ 3 महीने में जड़ से खत्म हो जाएगा Thyroid

2021-06-23T09:34:55.547

क्या थायराइड के कारण आपका वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा? बाल झड़ना, हर वक्त थकान और स्किन प्रॉब्लम्स हो रही हैं तो परेशान ना हो। कुछ लोगों को लगता है थायराइड मामूली -सी बीमारी है, जिसके लिए दवा खाने से ही काम बन जाएगा लेकिन यह छोटी-सी बीमारी आपको बहुत-सी समस्याएं दे सकती है अगर इसे कंट्रोल ना किया जाए। मगर, आप बिना दवाइयों के भी थायराइड कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे आपका TSH लेवल 3-4 महीने तक ही कम हो जाएगा। हालांकि यह इसपर डिपेंट करता है कि आपकी बीमारी कितनी पुरानी है।

घर का खाना सबसे बड़ा दुश्मन

जिस घर के खाने को आप हैल्दी समझकर खा रहे हैं औज वही थायराइड का सबसे बड़ कारण बन रहा है। घर के खाने में ऑयल, मसाले बहुत ज्यादा होते हैं, जो थायराइड को ठीक होने नहीं देते। वहीं, घर पर बैठे-बैठे भी कुछ लोग चिप्स, बिस्कुट, नमकीन आदि खाते रहते हैं जो थायराइड को बढ़ावा देते हैं।

PunjabKesari

थायराइड में कैसे हो आपकी डाइट?

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए आपके भोजन में 4 (LWPW) गुण होने चाहिए।

1. L यानि लिविंग फूड्स जैसे फल, सब्जियां, स्प्राउट्स व ग्रेन्स। मरा हुआ खाना जैसे डिब्बाबंद फूड्स, चिप्स आदि सेवन को नुकसान पहुंचाते हैं।
2. W यानि होल्सम (Wholesome), खाने को उसी रूप में खाएं , जिसमें मां प्राकृति हमें देती है जैसे ब्राउन राइस, चौकर सहित आटा, खजूर या गुड़। सफेद चावल, सफेद चीनी, रिफाइंड तेल, मैदा, बिना चौकर का आटा रिफाइंड फूड है।
3. P यानि प्लांट बेस्ड फूड्स खाएं। ऐसी कोई चीजें ना लें जो जानवरों से आटा हो जैसे मीट, अंडे, मछली, दूध यउससे बनी चीजें।
4. W यानि वॉटर बेस्ट फूड्स। डाइट में ऐसे फूड्स लें जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो जैसे तरबूज, खीरा, कीवी आदि अधिक खाएं।

थायराइड के लिए परफेक्ट मील

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में पेठे यानि घिया का जूस शामिल करें लेकिन इसके 2 घंटे तक कुछ ना खाएं। नाश्ते में 1 मौसमी फल खाएं लेकिन खट्टे व मीठे फल ना खाएं। लंच में कई भी एक अनाज या सब्जी की रोटी खाएं। इसके साथ कोई भी एक सब्जी खाएं लेकिन उसमें तेल की बजाए नारियल घिसकर डालें। इसके बाद डिनर में सलाद आदि खाएं।

PunjabKesari

सेंधे नमक का इस्तेमाल

थायराइड के लिए आयोडीन नमक की बजाए सेंधा नमक इस्तेमाल करें। दरअसल, आयोडीन नमक को बहुत रिफाइंड व प्रोसेस करके बनाया जाता है, जो सेहत के लिहाज से सही नहीं है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप सेंधा नमक का इस्तेमाल करें।

उपवास करें

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए आपको पूरा दिन भूखे रहने की जरूरत नहीं। इसके अलिए आप डिनर 7 बजे और अगला सॉलिड मील 11 बजे लें। इससे बीच के 16 घंटे उपवास करें लेकिन सुबह का डिटॉक्स ड्रिंक को मिस ना करें। यानि आपको रात के 16 घंटे शरीर को आराम देना है।

ठंडे पानी की पट्टी

एक कॉटन की पट्टी को ठंडे पानी में भिगोकर गले, पेट व गर्दन पर 30 मिनट तक लपेंटे। इससे बॉडी के ये पार्ट्स ठंडे और बाकी शरीर गर्म हो जाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और थायराइड ग्लैंड काम करना शुरू कर देते हैं। शरु के 3 महीने सुबह-शाम पट्टी लगाएं लेकिन सर्दी के मौसम में स्किप करें। 3 महीने बाद इसे सिर्फ जरूरत पड़ने पर लगाएं।

PunjabKesari

आंतों की सफाई

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए आंतों की सफाई के लिए सबसे जरूरी है। इसके लिए आप डॉक्टर से सलाह लेकर एनीमा (Enema) ले सकते हैं। इसे क्लिस्टर के रूप में भी जाना जाता है, जो मलाशय के माध्यम से निचले आंत्र में तरल पदार्थ का इंजेक्शन है। इसके अलावा, एनीमा शब्द इस तरह के इंजेक्शन के तरल के साथ-साथ इस तरह के इंजेक्शन को प्रशासित करने के लिए एक उपकरण को संदर्भित कर सकता है।

आउटडोर एक्सरसाइड

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज सबसे जरूरी है। इससे बॉडी मूव होती है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे थायराइड में फायदा होता। ध्यान रखें कि एक्सरसाइज करते समय शरीर पसीना आना चाहिए। साथ ही एक्सरसाइज करते समय लंबी-लंबी सांस लें, जिससे आपका प्रणायाम भी हो जाएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static