घर में न रखें हनुमान जी की ऐसी तस्वीर, जानिए कौन-सी मूर्ति लगाना शुभ

2021-06-12T12:58:34.497

संकटमोचक हनुमान जी का मात्र नाम लेने से हर तरह का डर व परेशानी दूर हो जाती है। मगर, फिर भी वास्तु के अनुसार, हनुमान जी के कुछ चित्र व तस्वीरें घर में नहीं रखनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि भगवान हनुमान की कुछ तस्वीरें घर में अशुभ प्रभाव डालती है, जिससे आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। चलिए जानते हैं कि घर में भगवान हनुमान की कौन-सी मूर्ति या चित्र नहीं लगाने चाहिए।

घर में लगाएं कैसी तस्वीर?

1. वास्तु के अनुसार, घर में भगवान हनुमान जी की ऐसी मूर्ती या तस्वीर लगाएं, जिसमें वह भगवान राम के चरणों में बैठे हो।
2. शादीशुदा जोड़े गलती से भी बेडरूम में हनुमान जी की मूर्ति ना लगाएं।
3. घर में राम दरबार में बैठे हुए भगवान हनुमान की तस्वीर लगाना शुभ होता है। इससे परिवार में प्यार बढ़ता है।
4. बच्चे का मन अस्थिर रहता रहता हो तो कमरे में लाल लंगोट पहने हुए हनुमान जी की तस्वीर लगाएं। इससे बच्चों का मन स्थिर होगा।
5. घर के मेन गेट में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाना चाहिए। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी प्रवेश नहीं करती।
6. पीले वस्त्र धारण किए हुए और आशीर्वाद देते दिख हनुमान जी की तस्वीर लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है।

PunjabKesari

घर में ना रखें हनुमान जी ऐसी तस्वीर

पंच मुखी हनुमान जी

वास्तु के अनुसार, पंचमुखी हनुमान जी सुख-समृद्धि के लिए अच्छा संकेत है लेकिन इसे घर में नहीं रखना चाहिए। घर में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर रखने से कलह-कलेश व आर्थिक हानि हो सकती है।

सीने को चीरते हुए हनुमान जी 

घर की शांति के लिए सीने को चीरते हुए हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर ना रखें। सीने को चीरते हुए हनुमान जी में उनकी भगवान राम के प्रति भक्ति दिखती है लेकिन ऐसी तस्वीर घर में अशांति का कारण बन सकती है।

संजीवनी ले जाते हुए

भूलकर भी घर में संजीवनी ले जाते हुए हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर न रखें। माना जाता है कि इससे मन विचलित व एकाग्र रहता है, जिससे आप कोई काम नहीं कर पाते।

PunjabKesari

क्रोधित हनुमान जी

घर में सिर्फ हनुमान जी ही नहीं बल्कि किसी भी देवी-देवता की क्रोधित तस्वीर या मूर्ति नहीं लगाना चाहिए। हनुमान जी की रौद्र रूप वाली मूर्तिया तस्वीर लड़ाई का कारण बन सकती है। साथ ही घर में हनुमान जी की ऐसी तस्वीर भी ना रखें , जिसमें वो राक्षसों से लड़ाई या युद्ध कर रहे हों।

राम व लक्ष्मण को कंधे पर बैठाए हनुमान 

कहा जाता है कि घर में भगवान हनुमान जी की ऐसी मूर्ती या तस्वीर भी नहीं होनी चाहिए, जिसमें उन्होंने भगवान राम और लक्ष्मण कंधों पर उठाया हो। ऐसी तस्वीर अस्थिरता को दिखाती है।

लंका जलाते हुए हनुमान

लोग घर में लंका दहन की तस्वीर लगाना को शुभ मानते हैं लेकिन माना जाता है कि इससे घर में कलह-कलेश रहता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसे तुरंत हटा दें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static