क्या Post-Covid मरीजों में आ रही बाल झड़ने की समस्या?

punjabkesari.in Sunday, May 30, 2021 - 02:18 PM (IST)

देश में कोरोना वायरस के मामलों लगातार गिरावट आ रही है। हालांकि लोग कोरोना महामारी से ठीक होने के बाद भी कई तरह की बीमारियों का सामना कर रहे हैं। इस बीच पोस्ट-कोविड मरीजों में बाल झड़ने की समस्या सामने आ रही है। कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना का लोगों के मानसिक और शारीरिक स्थितियों पर प्रभाव पड़ता है। यही कारण है कि कोविड-19 से ठीक हो रहे लोगों में बाल झड़ने की समस्या आ रही है। ऐसे में पोस्ट कोविड मरीज कुछ तरीकों को अपनाकर बालों का झड़ना रोक सकते हैं। 

तनाव को करें दूर 

तनाव बालों की ग्रोथ पर असर डालता है और साथ ही नींद न आने की समस्या भी बढ़ जाती है। इसलिए व्यक्ति को जितना हो सके तनाव मुक्त रहना चाहिए। इसके लिए ब्रीडिंग एक्सरसाइज, मेडिटेशन का सहारा लें। नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार खाने और अच्छी नींद लेने से तनाव के स्तर को कम कम किया जा सकता है। 

PunjabKesari

पौष्टिक आहार लें

कोरोना से रिकवर होने के बाद अगर बालों के झड़ने की समस्या आ रही है को उन्हें रोकने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार लें। रोजाना के खाने में ढेर सारे फल और मौसमी सब्जियां जैसे लेट्यूस, पालक, शिमला मिर्च और संतरा शामिल करें। आयरन और विटामिन डी की खुराक भी बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करती है लेकिन बिना डाॅक्टर्स के सलाह के ऐसा न करें। 

नियमित व्यायाम करें 

व्यायाम न केवल शरीर को गतिशील बनाने में मदद करता है, बल्कि बालों का झड़ना भी रोकता है। यह शरीर को गति में रखता है और तनाव के स्तर को कम करता है। हर सुबह कार्डियो, योग और मेडिटेशन करें। यह बालों के झड़ने की समस्या को रोकेगा और व्यक्ति को स्वस्थ रखेगा।

PunjabKesari

हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्टस से बचें

हेयर स्टाइलिंग उत्पादों में कई तरह के रसायन होते हैं। हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्टस का ज्यादा इस्तेमाल बालों के झड़ने का कारण बनता है। कोविड से ठीक होने के बाद आप किसी हेयर एक्सपर्ट से भी अपने बालों के झड़ने की समस्या के बारे में बात कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static