Garden Tips: घर पर आसानी से उगाएं खट्टे और रसीले नींबू

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 02:23 PM (IST)

नींबू किसी भी चीज में डालकर उसका स्वाद बढ़ा देता है। चाहे सब्जी हो या सलाद इसको डालने से हर सब्जी को खाने का मजा दोगुणा हो जाता है। गर्मी का मौसम आने वाला है ऐसे में सभी सादा जल पीने की बजाए नींबू पानी पीते हैं। इसको पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और मुंह का स्वाद भी बढ़ जाता है। बाजार से लाए हुए नींबू  महंगे और मिलावट से बनाए हो सकते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप घर पर ही बस थोड़ी सी मेहनत से केमिकल फ्री नींबू उगा सकती हैं। तो चलिए बताते हैं आपको आसान तरीका जिनसे आप नींबू उगा सकते हैं

 

इसके लिए आपको चाहिए

गमला
मिट्टी
बीज
खाद
पानी

PunjabKesari

बीज चुनने से पहले ध्यान रखें

कोई भी चीज फूल , फल, पौधा उगाने के लिए बीज का सही होना जरुरी है। इससे वह चीज सही तरीके से अंकुरित होती है। अगर बीज ठीक नहीं होगा तो कोई भी फूल, पौधा, सब्जी गमले में अच्छे से नहीं लग पाएगी। कई लोग गमले में बीज की जगह छोटे -छोटे पौधे भी लगा देते हैं आप भी इस चीज का ध्यान रखें कि कौन सी चीज आपको गमले में लगाना चाहते हैं। वैसे आप छोटे- छोटे पौधे भी गमले में लगा सकते हैं।

PunjabKesari

गमले को करें तैयार

नींबू का पौधा खरीदने के बाद आप गमले में मिट्टी डाल दें। मिट्टी को अच्छे से मिक्स करें जिससे कि नींबू जड़ तक पहुंच जाएं। मिट्टी को हाथों से मिलाते रहें जिससे कि यह सॉफ्ट हो जाएगी। मिट्टी मिलाने के बाद गमले का धूप में रख दें। इससे मिट्टी की नमी चली जाएगी और नींबू की जड़ों को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। नमी के कारण कईं बार पौधे मर जाते हैं। ध्यान रखें कि बीज को मिट्टी में 2-3 इंच से गहरा लगाना है ताकि फसल को किसी  तरह का नुकसान न हो सके।

PunjabKesari

बाहरी खाद का इस्तेमाल करने से बचें

गमले में मिट्टी मिलाते समय खाद मिलाना न भूलें। खाद मिलाने से फसल की पैदावार अच्छे से होती है और पौधे को बढ़ने में मदद मिलती है। किंतु पौधे की उपज के लिए प्राकृतिक खाद का ही इस्तेमाल करें क्योंकि बाहरी खाद पौधे को खराब कर सकती है और उसे कई तरह के नुकसान पहुंचा सकती है।

 

पानी और मौसम का ध्यान रखें

किसी भी पौधे को उगाने के लिए नियमित पानी और अच्छे मौसम की जरुरत होती है। जब भी गमले में बीज डालें तो उसमें 2 मग पानी जरुर डाल दें। बाद में समय-समय पर पौधे को पानी देते रहें। धूप में पौधे को कभी न रखें इससे पौधा जल सकता है। जब पौधा बढ़ने लगे तो उसे किसी सुरक्षित स्थान पर रख दें।

PunjabKesari

पौधे की सफाई करते रहें

समय के साथ ही पौधे की सफाई करते रहें क्योंकि गमले में मौजूद अतिरिक्त घास या खर पतवार पौधे को खराब कर सकते हैं। इसलिए समय- समय पर पौधे को साफ करते रहें। जितना पौधा साफ रहेगा उतना जल्दी ही पौधे के विकास होगा। ज्यादा से ज्यादा 4-5 महीने के बाद ही नींबू उगने लग जाते हैं। आप चाहे तो कच्चे नींबू का ही इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर उन्हें पकने दे सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static