Shahnaz Husain: हरी पत्तियां लाएंगी सर्दियों में त्वचा पर निखार, Instant Glow से चमकेगा चेहरा

punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2022 - 03:30 PM (IST)

आजकल तापमान में गिरावट के साथ ही हवा में ठंडक बढ़ रही है जिसकी वजह से त्वचा शुष्क, बेजान तथा निर्जीव सी दिखने लगती है। कड़ाके की ठण्डक आपकी प्रतिरोधक क्षमता के साथ ही आपकी त्वचा तथा बालों पर भी असर करती है। ऐसे में या तो आप लोशन क्रीम, मॉइश्चराइजर बार-बार लगाते रहें या आप प्राकृतिक तरीकों  से  अपने शरीर की आंतरिक प्रतिरोधक क्षमता को सुदृढ़ करें जिससे आप प्राकृतिक तौर पर सुन्दर दिखेंगी तथा मौसम का मिजाज आपकी त्वचा, बालों को प्रभावित नहीं कर सकेगा।सर्दियों के मौसम में प्रकृति हमें पालक, सरसों का साग, मेथी, बथूआ, हरे पत्तों का सलाद सहित ऐसी हरी पत्तेदार सब्जियां प्रदान करती हैं जिसके सेवन से हमारी त्वचा मौसम की मार को आसानी से झेल सकती है। इन हरी सब्जियों में एंटी आक्सीडेंट विटामिन, मिनरल तथा अन्य पौष्टिक तत्व विद्यमान होते हैं जो कि शारीरिक स्वास्थ्य के साथ सुन्दरता को भी निखारते हैं।

गाजर

सर्दियों में बाजार में लाल रंग की गाजर सामान्यतः मार्केट में मिलती है जबकि बाकी सीजन में नारंगी रंग की गाजर देखने को मिलती है। गाजर विटामिन-सी से भरपूर होती है जिससे शरीर में कोलेजन की उत्पत्ति होती है जिससे त्वचा कोमल, मुलायम तथा लचीला बनाती है। गाजर में विद्यमान विटामिन ए से चेहरे पर झुर्रियां को रोकने में मदद मिलती है। गाजर को फेस मास्क के रुप में प्रयोग किया जा सकता है। गाजर को पानी में उबाल कर ठण्डा होने दें तथा ठण्डा होने पर इसे मसल कर बनी लुगदी को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ ताजे पानी से धो डालिए। इससे चेहरे की प्राकृतिक आभा में निखार आएगा। इसके नियमित प्रयोग से कील-मुहांसों तथा काले धब्बों से निजात मिलेगी।

PunjabKesari

पत्ता गोभी

सर्दियों में पायी जाने वाली सब्जियों में पत्ता गोभी में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। पत्ता गोभी में विद्यमान पौष्टिक तत्वों के सेवन से वजन कम करने तथा कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। जिससे आप जवां-जवां दिखेंगी। पत्ता गोभी में विद्यमान विटामिन त्वचा को पौष्टिकता प्रदान करते हैं। पत्तागोभी में विद्यमान मिनरल तथा सल्फर तत्वों की वजह से यह त्वचा को कोमल, लचीला तथा आकर्षक बनाती है। पत्ता गोभी को पानी में उबालकर पानी को ठंडा होने दें तथा इस पानी से त्वचा को साफ करें। पत्ता गोभी के जूस को पक्के केले की लुगदी तथा शहद में मिलाकर बने हेयर मास्क को बालों पर लगाकर 20 मिनट बाद हल्के शैंपू से धो डालें।

पालक

मूलतः फारस (ईरान) में पैदा हुए पालक को त्वचा के लिए अत्यंत उपयोगी माना जाता है। पालक विटामिन ए, सी, ई तथा के से भरपूर होता है जोकि त्वचा की सेहत तथा सौंदर्य के लिए उपयोगी माना जाता है। पालक के सेवन से त्वचा में निखार आता है तथा चेहरे पर काले धब्बे, कालिमा आदि से निजात मिलती है। पालक की ताजा पत्तियों को पानी से ब्लैंड करके इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। तय समय के बाद ताजे साफ पानी से चेहरा धो डालें।

PunjabKesari

सलाद

सर्दियों में सलाद आपको प्रचुर मात्रा में खाना चाहिए। सलाद में विद्यमान पोटेशियम तत्व आपकी त्वचा को ऑक्सीजन और पोषण प्रदान करते हैं जिससे रक्त संचार नियमित होता है और आप सुन्दर दिखने लगती है। सलाद में विटामिन ए,सी,के तथा जिंक की वजह से यह बालों की वृद्धि में सहायक होता है तथा बालों का असमय सफेद होने से रोकता है। सलाद को कच्चा खाना बेहतर होता है क्योंकि पकाने से इसके पौष्टिक तत्व नष्ट हो सकते हैं। 

PunjabKesari

(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ हैं और हर्बल क्वीन के रूप में प्रसिद्ध है) 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static