खाने का स्वाद ही नहीं सेहत भी बरकरार रखती है पुदीने की हरी चटनी, जानिए कैसे?

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 12:05 PM (IST)

गर्मियों में अकसर सभी लोगों के घरों में पुदीने की हरी चटनी बनती हैं जो खाने में केवल स्वादिष्ट ही नहीं ब्लकि हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदें है। अगर कई बार हमारा खाने का मन नहीं भी करता तो चटनी देख कर हमारे अंदर की भूख अपने आप जागृति हो जाती है। बतां दें कि  हरी चटनी सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाती है तो आइए जानते हैं हरी चटनी खाने के क्या है फायदे- 


एनीमिया दूर करें- रोज़ाना खाने में हरी चटनी का सेवन करने से  एनीमिया की समस्या दूर होती है। दरअसल हरी चटनी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला धनिया और पुदीना आयरन के गुणों से भरपूर होता है। शरीर में आयरन की कमी होने पर ही व्यक्ति एनीमिया का शिकार होता है। वहीं अगर आप रोजना खाने में हरी चटनी का सेवन करते हैं तो इस समस्या से आपकों जल्द राहत मिलेगी।


PunjabKesari

डायबिटीज कंट्रोल करें- हरी चटनी का सेवन करने से डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी भी कंट्रोल में रहती है।  दरअसल चटनी में इस्तेमाल होने वाली हरी धनिया बॉडी में इंसुलिन के लेवल को सही बनाये रखती है जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।


डाइजेशन ठीक करें-  हरी चटनी का सेवन शरीर का डाइजेशन ठीक रहता है।  इसकी वजह है कि धनिया या पुदीना की हरी चटनी बनाते समय उसमें अदरक, लहसुन, काला नमक, जीरा, नींबू और हरी मिर्च जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी वजह से पाचन तंत्र और हाजमा ठीक रहता है, और इससे गैस की समस्या भी दूर होती है।
 

PunjabKesari


सूजन कम करें-हरी चटनी शरीर की सूजन को भी कम करती हैं। बतां दें कि हरी धनिया में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसमें सहायक बनते हैं। इतना ही नहीं धनिया और पुदीना की चटनी का सेवन करने से मुंह के छाले भी जल्दी ठीक हो जाते हैं। 


भूख बढ़ाएं-  पुदीने और धनिए की हरी चटनी से भूख बढ़ती हैं। गर्मियों में एकसर लोगों को भूख न लगने की समस्या रहती हैं लेकिन अगर पर रोजाना  पुदीने की हरी चटनी खाने में लेते हैं तो इससे आपकी भूख बढ़ेगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static