इन सेलिब्रिटी Moms की तरह दें बच्चों को अच्छी सीख

2/27/2021 11:50:00 AM

बच्चों को अच्छी परवरिश और अनुशासित रखने के लिए माता-पिता अहम भूमिका निभाते हैं। बच्चे अच्छा व्यवहार करें और आगे चलकर जिम्मेदार नागरिक बनें, इसके लिए पेरेंट्स का जिम्मेदार होना बहुत जरूरी है। ऐसा माहौल शुरू से ही घर में बना होना चाहिए। तभी बच्चा खुद को उस माहौल में ढाल सकता है। इस बात को पेरेंट्स हमेशा याद रखें कि बच्चा वही करता है जो वह देखता और सुनता है। 

लोगों के दिमाग में इस बात की धारणा हमेशा से ही बनी रही है कि पैसे-प्रसिद्धि वाले बड़े घर के बच्चे बिगड़ैल हो जाते हैं। हालांकि इसमें भी पेरेंट्स का ही अहम रोल माना जाता है। 

ट्विंकल ने रखा बेटी के साथ किताब पढ़ने का लक्ष्य

हाल ही में एक्ट्रेस ट्विंकल ने एक पोस्ट शेयर की थी और एक तस्वीर भी जिसमें वह व उनकी बेटी नितारा बुक पढ़ती नजर आ रही थी। दरअसल, मां-बेटी ने हर सुबह किसी न किसी किताब के 25 पन्ने पढ़ने का लक्ष्य रखा है ताकि बेटी को पढ़ने की आदत हो और वह इसका महत्तव भी समझे। ट्विंकल ने अपनी पोस्ट में कहा, 'मैंने 8 वर्षीय बेटी नितारा से कहा कि तुम्हें हर दिन 25 पन्ने पढ़ने है। मैं भी पढूंगी।' 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Twinkle Khanna (@twinklerkhanna)

 

बेटे वियान के साथ योग करती दिखती हैं शिल्पा शेट्टी

एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी खुद तो फिट एंड फाइन रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाती है और वैसी ही सीख बेटे वियान को भी दे रही है। वह बेटे वियान के साथ योग करती नजर आती हैं और उसे जीवनशैली को स्वस्थ रखने के लिए प्रेरित भी करती हैं। 

PunjabKesari

बच्चों को खुद निर्णय लेने देती हैं सुजैन खान 

इंटीरियर डिजाइनर सुजैन खान दो बेटों की मां है। सुजैन जहां अपने निर्णय खुद लेती हैं, वहीं बच्चों को भी उनके निर्णय खुद लेने देती हैं ताकि उनमें आत्मविश्वास पैदा हो और वे आत्मनिर्भर भी रहें। 

PunjabKesari

 

वंदना डालिया


Content Writer

Vandana

Recommended News