दादी मां के नुस्खे:  मिनटों में हो जाएगी Pimples की छुट्टी, चमकेमा चेहरा

punjabkesari.in Saturday, Jul 16, 2022 - 02:52 PM (IST)

युवा पीढ़ी के लिए मुहांसों की समस्या एक आम समस्या का रूप धारण कर चुकी है। प्राय: यह समस्या युवावस्था में सैक्स हार्मोन्स के विकास से संबंधित है। हमारी त्वचा के प्रत्येक रोमकूप के साथ एक तेल ग्रंथि रहती है जो एक तेल स्राव करती है जोकि वास्तविकता में एक प्राकृतिक फैट होता है और यही फैट कीटाणुओं के विकास में सक्रिय भूमिका निभाता है।

PunjabKesari

त्वचा की सतह पर फैट के अधिक बहाव के कारण त्वचा में उपस्थित छिद्र बड़े हो जाते हैं और कठोर फैट के कारण बंद हो जाते हैं जिसके परिणाम स्वरूप त्वचा का मैल पसीना और तेल बाहर नहीं निकलता और यही रोमकूप के नीचे एकत्र होकर मुहांसों के रूप में परिवर्तित हो जाते हैं। इतना ही नहीं ये सब मुहांसों के रूप में परिवर्तित हो जाते हैं। इतना ही नहीं ये सब मुहांसों के साथ-साथ ब्लैक हैड्स, फुंसियों की समस्या को भी उत्पन्न करते हैं। मुहांसों को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये चेहरे की सुंदरता को जहां नष्ट करते हैं वहीं ये विस्तृत दाग का रूप धारण कर लेते हैं।

PunjabKesari

मुहांसों की समस्या को उत्पन्न करने से जहां हॉरमोन की सक्रिय भूमिका होती है वहीं असंतुलित आहार, मिठाई, चाकलेट, कार्बोहाइड्रेट्स, एरेटेड पेय, तले और मसालेदार भोजन आदि का अधिक सेवन भी मुख्य भूमिका निभाते हैं। मुहांसों की समस्या उत्पन्न न हो इसके लिए त्वचा की नियमित तथा भली-भांति सफाई और औषधीय साबुन का प्रयोग करना भी उपयोगी रहता है।


कुछ घरेलू टिप्स

  1. नीम के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से मुहांसे कम होते हैं।
  2. चेहरे पर यदि मुहांसों के दाग पड़ गए हों तो तरबूज की मींगे और मसूर की दाल बराबर मात्रा में लेकर उस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से जहां त्वचा के दाग-धब्बे दूर होंगे वहीं त्वचा की रंगत में भी निखार आएगा।
  3. जायफल को कच्चे दूध में पीसकर उसका पेस्ट मुहांसों के स्थान पर लगाने से मुहांसों की समस्या का समाधान होता है।
  4. फिटकरी के पानी से चेहरा धोने से भी लाभ होता है।
  5. नींबू के छिलकों को मुहांसों के स्थान पर धीरे-धीरे रगडऩे से भी लाभ होता है।
  6. मुहांसे प्राय: तैलीय त्वचा पर ही होते हैं अत: बर्फ के पानी में नींबू का रस मिलाकर उस पानी से चेहरा धोने से चेहरे की त्वचा की जहां चिकनाहट समाप्त होगी वहीं त्वचा में भी आश्चर्यजनक निखार आएगा।
  7. 10 ग्राम स्लेट लाइम, 200 ग्राम पानी, 20 ग्राम सल्फर को मिक्स करके उसे अच्छे से उबालें कि वह आधा रह जाए। ठंडा होने पर चेहरे पर उसका पैक लगाएं, यह पैक मुहांसों की समस्या का समाधान करता है।

PunjabKesari

सावधानियां :

  • संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करें।
  • दिन में कम से कम 10 से 15 गिलास पानी पिएं।
  • पेट में कब्ज न रहने दें।
  • मांस का सेवन न करें।
  • अधिक तैलीय पदार्थों का सेवन न करें।
  • मिठाई, चाकलेट एरेटेड पेय व मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करें।
  • नीम व हर्बल सोप से चेहरे की नियमित सफाई करें।
  • बोरेक्स डालकर चेहरे को धोएं।
  • मासिक धर्म की गड़बड़ी हो तो डाक्टर से परामर्श करें और उसका उपचार कराएं।
  • मुहांसों या दानों को कभी नोचें नहीं। मुहांसों को नोचने या बार-बार उनमें हाथ लगाने से, मुहांसों की समस्या और विकृत रूप धारण कर लेगी।
  • मुहांसों पर सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग कदापि न करें। मुहांसों को सदैव रुई के फाहों से ही साफ करें।
     

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static