Frizzy बालों के लिए इससे बेस्ट फ्रूट हेयर मास्क कोई भी नहीं

2/20/2021 5:47:15 PM

बदलते मौसम के साथ बालों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी हो जाता है। रूखे-सूखे बाल, हेयरफॉल, दोमुंहे बाल और डैंड्रफ जैसे हेयर प्रॉब्लम्स आजकल आम देखने को मिलती है। मगर अधिकतर महिलाएं फ्रिजी हेयर की समस्या से जूझ रही हैं। ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो शैंपू के बाद कंडीशनर नहीं करती जिससे बाल फ्रिजी और रूखे हो जाते हैं। ऐसे में फ्रिजी बालों को सॉफ्ट व शाइनी बनाने के लिए हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको फ्रिजी और ड्राई हेयर के लिए फ्रूट से बने होममेड हेयर मास्क बनाने सिखाते हैं।

केला और शहद 

इसे बनाने के लिए 1 केला लेकर उसे ब्लेंडर में डालकर स्मूद पेस्ट तैयार करें। फिर इसे एक बाउल में डालें और इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, नारियल तेल व 1 चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस मास्क को जड़ों से लगाते हुए बालों के सिरों तक अच्छे से लगाएं। फिर लगभग 20-30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद पानी और शैंपू की मदद से मास्क उतार लें। शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाएं और बालों को सुखा लें।  

PunjabKesari

पपीता और नारियल तेल 

पपीते को ब्लेंडर में डालकर स्मूद पेस्ट तैयार करें। अब इसे एक बाउल में निकालें अब उसमें 1 टेब्ल स्पून नारियल का तेल और 1 टेब्ल स्पून शहद डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब बालों पर इस हेयर मास्क को लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। सूखने पर पानी से बालों को धोएं। 

PunjabKesari

दही और संतरा 

फ्रूट हेयर मास्क को बनाने के लिए 1 कप दही में 1 संतरे का पल्प डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब उसमें 1 टी स्पून ऑलिव ऑयल डालकर मिलाएं। फिर इस तैयार किए गए मिश्रण को जड़ों से लगाते हुए बालों के सिरों तक अच्छे से लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को धो लें। इस होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार जरूर करें। इससे जल्द ही आपके फ्रिजी बाल शाइनी व स्मूद बनेंगे।

PunjabKesari


Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News