दोस्त बनकर जानें बच्चे के दिल की बात, Friendly Parenting के लिए अपनाएं ये Tricks

punjabkesari.in Tuesday, Feb 14, 2023 - 01:24 PM (IST)

कई बच्चे स्वभाव से जिद्दी होते हैं माता-पिता की कोई भी बात आसानी से नहीं मानते। इसका मुख्य कारण उनकी परवरिश हो सकती है। परवरिश के गलत तरीकों का असर बच्चे के व्यवहार पर पड़ता है जिसके कारण वह जिद्दी स्वभाव के बनने लगते हैं। जिद्दी स्वभाव के कारण वह हर फैसला अपने मन मुताबिक ही लेते हैं। ऐसे में आप फ्रैंडली तरीकों के साथ उनके दोस्त बनकर बच्चे का दिल जीत सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं किस तरह आप बच्चे को अपना अच्छा दोस्त बना सकते हैं...

थोड़ा स्पेस जरुर दें 

बच्चे को थोड़ा स्पेस दें कई बार पेरेंट्स बच्चे को कंट्रोल करने लगते हैं जिसके कारण वह स्वभाव से चिड़चिड़े हो जाते हैं। उन्हें थोड़ा समय दें हर बात पर रोक टोक न करें। अगर आपको पता है बच्चे के लिए कोई फैसला नुकसानदायक हो सकता है तो उन पर किसी भी तरह की कोई बात न थोपें। उन्हें समझाएं और यदि बच्चे ने कोई निर्णय लिया है तो उसका सम्मान करें। 

PunjabKesari

बच्चे सें ले आइडियाज 

घर के किसी मामले में यदि आपको लगता है कि बच्चे दखल दे सकते हैं तो उनके सुझाव लें। सुझाव देने से उनके अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा और वो आपके फैसलों को सम्मान भी देंगे। यदि आप बच्चों के द्वारा दिए गए आइडियाज को अपनाएंगे तो इससे वह आज्ञाकारी बनेंगे और आपके द्वारा लिए गए हर फैसले की कदर करेंगे। 

दोस्त बनें 

यदि बच्चे जिद्दी स्वभाव के हैं और आपकी कोई भी बात आसानी से नहीं मानते तो आप उनके साथ दोस्ती करें। फ्रैंडली पेरेंटिंग के साथ आप बच्चे से हर कोई बात आसानी से मनवा सकते हैं। साथ में अगर आपका और बच्चे का बॉन्ड अच्छा होगा तो वह अपने मन की हर बात आपसे शेयर भी कर पाएंगे । 

PunjabKesari

हर बात को अच्छे से समझाएं 

कई पेरेंट्स बच्चों को अपना फैसला सुना देते हैं और उन्हें इसे फॉलो करने के लिए कहते हैं परंतु यह तरीका सही नहीं है। आप कोई भी फैसला लेने से पहले बच्चे को उसके दोनों पहलुओं के बारे में बताएं। जैसे अगर आप बच्चे से कोई काम करवा रहे हैं तो उन्हें उसके फायदे और नुकसान दोनों बताएं। इससे बच्चे आपकी कोई बात भी नहीं टाल पाएंगे और आपके फैसले का सम्मान भी करेंगे।

बच्चे की तारीफ करें

कई बार बच्चे को अच्छी परवरिश देने के लिए माता-पिता जरुरत से ज्यादा उनसे सख्त हो जाते हैं लेकिन यह तरीका भी बच्चों के लिए अच्छा नहीं है। उनके साथ आप थोड़ा नरम स्वभाव रखें। बच्चे माता-पिता से सिर्फ प्रोत्साहन ही चाहते हैं। माता-पिता को खुश देखकर बच्चे और भी अच्छे से काम करने की कोशिश करेंगे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static