Kangana Ranaut जैसी गुलाबी रंगत पाने के लिए हफ्ते में 3 बार लगाएं ये घरेलू फेस पैक

punjabkesari.in Wednesday, Feb 22, 2023 - 10:11 AM (IST)

गालों पर गुलाबी चमक हो तो चेहरे की सुंदरता कई गुना बढ़ जाती है। यह तो सिर्फ खूबसूरती  की बात है, अब स्वास्थ्य से इसका संबंध भी जान लीजिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जिनके चेहरे पर प्राकृतिक रूप से गुलाबी चमक होती है, इसका अर्थ यह होता है कि उस व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर सही बना हुआ है और लिवर भी स्वस्थ है। चेहरे की गुलाबी चमक कई कारणों से गायब हो जाती है। इनमें मुख्य कारण है त्वचा की देखभाल का अभाव और टैनिंग की समस्या। इसलिए आपको अपनी त्वचा के लिए सप्ताह में तीन बार एक खास फेस पैक की आवश्यकात होती है, जो आपकी त्वचा में बढ़ते मेलेनिन और डिहाइड्रेशन को कंट्रोल कर सके। यहां जानें कि ये फेस पैक बनाने कि लिए आपको किन चीजों की आवश्यकता है...

1 चम्मच चंदन पाउडर
2 चम्मच गुलाबजल
एक चौथाई चम्मच बेसन

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

1.इन तीनों चीजों को मिलाकर आप पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा लें। 
2.फिर ताजे पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें और मॉइश्चराइजर लेकर हल्के हाथों से मसाज करें।
3.यदि आपकी त्वचा ड्राई है तो इस लेप को तैयार करते समय इसमें एक चौथाई चम्मच शहद भी मिला लें। इससे त्वचा का रूखापन दूर होगा और चेहरा खिला-खिला रहेगा।
4. फेस पैक जब सूख जाए तो आप इसे उतारते समय चेहरे को पहले हल्का गीला करें और फिर सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए साफ करें। 
5.ऐसा करने से आपको एक्सफोलिएटर के भी लाभ मिलेगें और त्वचा पर जमा मृत कोशिकाएं साफ हो जाएंगी। इससे त्वचा का निखार भी बढ़ेगा।

दाग-धब्बे हटाने के लिए

यदि आपके चेहरे का रंग फीका पड़ने के साथ ही त्वचा पर दाग-धब्बे भी हो गए हैं तो आप अपने लिए इस विधि से फेस पैक तैयार करें....

चंदन पाउडर- 1 चम्मच
एलोवेरा जेल- आधा चम्मच
गुलाबजल- 2 से ढाई चम्मच
हल्दी- एक चौथाई चम्मच

PunjabKesari

इन सभी चीजों को मिलाकर तैयार लेप भी चेहरे पर ऊपर बताई गई विधि के अनुसार ही अप्लाई करें। आपकी त्वचा के निशान भी दूर होंगे और ग्लो भी बढ़ेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static