खुशियों में बाधा बनेंगी तवे से जुड़ी ये गलतियां, इन वास्तु नियमों कारखें ध्यान

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2024 - 03:42 PM (IST)

नाकी डेस्क: वास्तु का हमारे जीवन में बहुत बड़ा स्थान है। वास्तु शास्त्र में हर छोटी से छोटी चीज के लिए खास नियम होते हैं जिनका पालन करना हमारे लिए बेहद जरूरी होता है, क्योंकि ऐसा न करने पर हमारे जीवन में इसका बुरा परिणाम हो सकता है। आपको बता दें की जिस तरह वास्तु शास्त्र में रसोई का महत्वपूर्ण स्थान माना गया है। ऐसे में रसोई में रखी हर एक चीज का खास महत्त्व बताया गया है, लेकिन आज इस कड़ी में हम रोटी बनाने वाले तवे की बात करने जा रहे हैं। दरअसल, कहा जाता है कि तवे का खास संबंध मां लक्ष्मी से है और इसके साथ ही तवे को राहु का प्रतीक भी माना जाता है। इसलिए तवे से जुड़ी गलतियां जीवन में परेशानी का कारण बन सकती हैं। ऐसे में हर किसी को तवे से जुड़े कुछ नियमों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। तो अब आइये जानते हैं इनके बारे में...

तवे की आवाज

तवे को कभी भी जमीन पर न पटकें, न ही गर्म तवे को पानी के नीचे रखें। तवा साफ करने के लिए किसी साफ ब्रश का इस्तेमाल करें, किसी भी तीखी वस्तु के इस्तेमाल से तवे की सफाई न करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

PunjabKesari

तवे की पहली रोटी

जीवन में वास्तु दोष दूर करने के लिए तवे पर पकने वाली पहली रोटी हमेशा किसी जानवर या फिर पशु-पक्षी के लिए निकालें। ऐसा करने से जीवन में उत्पन्न हुए सभी वास्तु दोष अपने आप समाप्त हो जाएंगे।

तवे को न रखें उल्टा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तवा राहु का प्रतीक माना जाता है। राहु से जुड़ी किसी भी चीज को पलटकर रखना जीवन के लिए अशुभ माना जाता है, जिससे घर में नकारात्मक एनर्जी प्रवेश करती है।

PunjabKesari

तवा रखने की दिशा

चपाती पकाकर, तवा साफ करने के बाद, उसे हमेशा दाईं ओर रखें। दाईं ओर तवा रखने से मां अन्नपूर्णा की कृपा आपके ऊपर सदैव बनी रहेगी। घर में कभी भी अन्न की कमी आपको नहीं होगी।

रात को हमेशा साफ करें तवा

रात में भोजन पकाने के बाद तवे को हमेशा साफ करके ही रखें. तवे को ऐसे ही छोड़ देना घर में दरिद्रता लाता है. तवे को बिना धोए रखना मां अन्‍नपूर्णा और मां लक्ष्‍मी को नाराज करता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

static