कोरोना से बचने और रिकवरी के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये हैल्थी फूड्स

punjabkesari.in Tuesday, May 04, 2021 - 04:01 PM (IST)

कोरोना का कहर लगातार जारी हैं। देशभर में जहां लाखों लोग इस संक्रमण के चपेट में आ चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ लोग इस संक्रमण से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने में लगे हैं  ताकि यह वायरस उनके लिए घातक न हो।  वहीं, जो लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं या रिकवरी मोड में है उन्हें  इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कुछ  हेल्दी फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जा रही है. तो आइए जानते हैं इन हैल्थी फूड्स के बारे में जिन्हें दिनचर्या में शामिल कर आप कोरोना से रिकवरी को फास्‍ट कर सकते हैं-
 

खिचड़ी- खिचड़ी को वैसे भी सुपर फूड कहा जाता हैं। खिचड़ी में शामिल चावल, दाल और वेजिटेबल में भरपूर न्‍यूट्रिशन होता है. अगर आप बीमार हैं और कमजोरी  है तो भी आप इस फूड का खूब सेवन करें। 


PunjabKesari
 

संतरा- संतरे में भरपूर विटामिन सी होता हैं।  जो एंटीबॉडीज के फॉरमेशन और फास्‍ट रिकवरी के लिए बेहत आवश्यक है। यह आपके इम्‍यून सिस्‍टम को भी स्ट्रांग करता हैं। 


PunjabKesari

बादाम- बादाम में विटामिन-ई की मात्रा होती हैं।  जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है. इसे खाने से आपकों कोरोना में जल्द रिकवरी मिल सकती हैं। आप बादाम के अलावा अन्‍य ड्राई फ्रूट्स यानी काजू, एवकाडो और अन्‍य विटामिन ई युक्‍त भोजन को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।


PunjabKesari
 

अंडा-अंडे में भी प्रोटीन भरपूर होता है। आपको कोरोना से  जल्द रिकवरी करने में अंडा भी मदद कर सकता है। इसके अलावा इसमें अमीनो एसिड होता है जो आपके शरीर को पै‍थोजेन से बचाता हैं।

 

 बीन्‍स-बीन्‍स में  भरपूर मात्रा में जिंक होता है जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम को बूस्‍ट करती है और टॉक्सिन को शरीर से बाहर करती है. बता दें कि शरीर में जिंक की कमी से ही इम्‍यूनिटी कम होती है. ऐसे में कोविड से बचने के लिए आप बीन्‍स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

static